scriptऔर गिरेगा पारा, कोलकाता 13.7 डिग्री | kolkata 13.7 degree | Patrika News

और गिरेगा पारा, कोलकाता 13.7 डिग्री

locationकोलकाताPublished: Dec 09, 2018 10:53:51 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

पहाड़ों पर होगी बर्फबारी— मैदानी इलाकों में कोहरा घना होगा—गर्म कपड़ों में नजर आने लगे कोलकाता वासी–विक्टोरिया, मिलेनियम पार्क में पिकनिक के लिए उमड़े सैलानी

kolkata

और गिरेगा पारा, कोलकाता 13.7 डिग्री

कोलकाता. उत्तराखंड और दार्जिलिंग सहित अन्य पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी-बारिश सहित बंगाल में आने वाली सर्द हवा के कारण अगले 24 घंटों में तापमान में और गिरावट होगी। इस बीच कोलकाता में रविवार को पारा लुढक़ कर 13.7 तक पहुंच गया। जबकि 10 दिसंबर को तापमान 15 डिग्री होने की जानकारी मौसम विभाग ने दी है। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में पारे में और कमी होने की आशंका जताई है। विभाग के अनुसार कोलकाता में रविवार को अधिकतम तापमान 26.7 (सामान्य से 1 डिग्री कम) और न्यूनतम 13.7 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 2 कम) रहा। विभाग के अनुसार पहाड़ों पर बर्फबारी होगी और मैदानी इलाकों में आंधी-तूफान के साथ कोहरा घना होगा। उधर कोलकाता, हावड़ा सहित बंगाल के अन्य स्थानों में शुक्रवार से पारे में गिरावट का असर लोगों पर पड़ा है। जहां कुछ दिनों पहले लोग बिना गर्म कपड़े के शाम तक नजर आते थे वहीं शनिवार से बच्चों से बुजुर्गों तक ऊनी कपड़ों में ढके दिखे। देर रात तक गुलजार रहने वाली सडक़ों पर अब शाम होते ही चहल-पहल कम होने लगी है। कोलकाता में रविवार तडक़े हल्का कोहरा छाया रहा। रविवार को छुट्टी होने के कारण विक्टोरिया, मिलेनियम पार्क सहित महानगर के अनेक पार्कों में पिकनिक मनाने सैलानी उमड़ पड़े। स्कूलों, सरकारी दफ्तरों में रविवार अवकाश के कारण बसों, मेट्रो, लोकल ट्रेनों में अन्य दिनों की अपेक्षा भीड़ कम रही। उधर वेलिंगटन, बड़ाबाजार और धर्मतल्ला में गर्म कपड़ों के दुकानों में खरीदारों की भीड़ बढऩे लगी है।
—-बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर

अफगानिस्तान और पश्चिमी हिमालय के इलाकों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से जहां उत्तरी भारत के इलाकों में मौसम में बदलाव होगा, वहीं बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर के कारण अंडमान निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के मुताबिक अफगानिस्तान और पश्चिमी हिमालय के इलाकों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों और उससे जुड़े मैदानी क्षेत्रों में मौसम के हालात बिगड़ सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो