scriptकोलकाता  : 57 लाख की विदेशी मुद्रा के साथ 2 हवाई यात्री गिरफ्तार | Kolkata: Arrival of 2 air travelers with foreign currency of 57 lakh | Patrika News

कोलकाता  : 57 लाख की विदेशी मुद्रा के साथ 2 हवाई यात्री गिरफ्तार

locationकोलकाताPublished: Mar 22, 2018 06:37:38 pm

Submitted by:

Vanita Jharkhandi

– डीआरआई को मिली सफलता – शरीर में छिपा रखी थी विदेश मुद्रा

kolkata west bengal
कोलकाता . नेताजी सुभाष चन्द्र बोस अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से डायरेक्टरेट आफ रेवेन्यू इंटलीजेंस यूनिट (डीआरआई) के अधिकारियों ने दो हवाई यात्रियों को 57 लाख रूपए की विदेशी मुद्रा के साथ गिरफ्तार कर लिया। उनके नाम सोनिया कपूर (42) तथा राजू बहादुर (41)है।
डीआरआई ने सूत्रों से जानकारी मिलने के बाद २० मार्च को इंडिगो की उड़ान क्रमांक 6 ई-77 से बैंकाक जाने वाले दो यात्रियों को रोका। उनकी सीट 13 बी तथा 30 एफ थी। कस्टम्स की वायु खुफिया इकाई के अधिकारी ने दोनों की जांच की। जांच करते समय सोनिया के पास से 500 यूरो के 44 नोट मिले। जिनकी भारतीय मुद्रा में कीमत 17 लाख है वहीं राजू बहादुर के पास से 500 यूरो के 100 नोट मिले जिसकी कीमत 40 लाख है। दोनों ने विदेशी मुद्रा को शरीर में छुपा रखा था। दोनों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। उनसे पता लगाया जा रहा है कि विदेशी मुद्रा उन्हें कहां से मिली और दोनों उसका बैंकाक ले जाकर क्या करने वाले थे।
लगातार विदेशी मुद्रा के साथ गिरफ्तारी

केस- 1
9 जनवरी- 1 करोड़ 70 लाख की विदेशी मुद्रा के साथ 2 गिरफ्तार,

जूते के अन्दर यूरो छिपा कर ले जाने के प्रयास को असफल करते हुए कस्टम्स की वायु खुफिया इकाई के अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश निवासी वशिष्ट कुमार सिंह च अनूप श्रीनाथ को पकड़ा। दोनों 2 लाख 28 हजार यूरो छुपाकर ले जा रहे थे। इसकी कीमत एक करोड़ 70 लाख रुपए पाई आंकी गई थी।


केस-2

19 जनवरी- अमरीकी डॉलर, यूरो हुआ था बरामद

हवाई यात्री मोहम्मद आलम की जांच करते समय कस्टम्स की वायु खुफिया इकाई के अधिकारियों को उसके जूते के सोल में 20 हजार अमरीकी डालर, 25 हजार यूरो, एक लाख 30 हजार 250 भारतीय मुद्रा मिली थी। जिसे एजेंसी ने जब्त कर लिया था ।

एयरपोर्ट में हैंड बैक से मिला कारतूस

– सीआईएसएफ ने किया पुलिस के हवाले
कोलकाता . नेताजी सुभाष चन्द्र बोस अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से बुधवार की रात को सीआईएसएफ ने एक हवाई यात्री को कारतूस के साथ गिरफ्तार कर लिया है। कारतूस उसके हैंड बैग में रखा हुआ था। सीआईएसएफ ने आरोपी सैयद मोसिन अली (43) निवासी पटना को एनसीबीआई पुलिस को सौंप दिया है।

मोसिन 36 लोगों के साथ बैंकाक जा रहा था। जब्त किया गया कारतूस 7.65 एमएम का था। पूछताछ में मालूम चला है कि सैयद के पास बिहार राज्य के लिए लाइसेंस है। इससे पहले 24 जनवरी को भी एक हवाई यात्री के पास से कारतूस बरामद हुई थी। उसका नाम पिन्टू गाजी था। वह उत्तर 24 परगना के गोटारा का रहने वाला है। पिन्टू कोलकाता से दिल्ली जाने के लिए हवाई अड्डे पर पहुंचा था। इंडिगो एयरलाइन्स के सुरक्षा कर्मी ने जब उसके रजिस्टर्ड बैगेज की जांच की तो बैग में एक गोली नजर आई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो