scriptराज्यपाल जगदीप धनखड़ ने क्यों ममता बनर्जी को किया समन जारी | Kolkata: Governor issued summons to Mamta Banerjee | Patrika News

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने क्यों ममता बनर्जी को किया समन जारी

locationकोलकाताPublished: Dec 24, 2019 11:01:28 pm

Submitted by:

Manoj Singh

जादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) के दीक्षांत समारोह के बाद राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने मंगलवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को 15 दिनों के भीतर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को समन जारी किया। उन्होंने आगामी 13 जनवरी 2020 को राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की बैठक क्यों बुलाई।

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने क्यों ममता बनर्जी को किया समन जारी

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने क्यों ममता बनर्जी को किया समन जारी

कहा, 15 दिनों में बातचीत करने आएं मुख्यमंत्री

राजभवन में 13 जनवरी को सभी कुलपतियों की बुलाई बैठक
कोलकाता

जादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) के दीक्षांत समारोह के दौरान अपमानित होने के बाद राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने मंगलवार को राज्य की शिक्षा व्यवस्था पर गहरी चिंता जाहिर की। वे इतने गुस्सा गए कि आनपानन में उन्होंने मंगलवार शाम को राजभवन में संवाददाता सम्मेलन बुलाया और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को राजभवन आ कर बातचीत करने का समन जारी कर दिया।
इस दिन राज्यपाल यहीं पर ही नहीं रुके। उन्होंने राज्य के सभी विश्व विद्यालयों के कुलपतियों को भी बैठक के लिए राजभवन में बुलाय हैं। राज्यपाल धनखड़ इतने आहत हउन्होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को 15 दिनों के भीतर समग्र शिक्षा व्यवस्था पर बातचीत करने राजभवन आने की अपील की। उन्होंने आगामी 13 जनवरी को राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की बैठक बुलाई।
मंगलवार को राजभवन में संवाददाता सम्मेलन में राज्यपाल ने कहा कि राज्य की पूरी शिक्षा व्यवस्था एक पिंजरे में तब्दील हो गई है। राजनीति से प्रेरित हो कर राज्य की शिक्षा व्यवस्था को शिथिल कर दिया गया है। पूरी शिक्षा व्यवस्था एक दो लोगों के रिमोट कंट्रोल से चल रही है। इससे वे बहुत ही दु:खी हैं।

उन्होंने कहा कि वे राज्यपाल और विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति भी हैं लेकिन राज्य सरकार की ओर से उन्हें नजर अंदाज किया जा रहा है। विश्वविद्यालयों के सभी फैसले अंतिम क्षण में लिए जा रहे हैं और राज्य सरकार उन्हें उसकी खबर नहीं दे रही है। इस लिए उन्होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र भेजा है। चिट्ठी में उन्होंने ममता बनर्जी को 15 दिनों के भीतर राज्य की शिक्षा व्यवस्था के बारे में बातचीत करने के लिए राजभवन में बुलाया है। वे इन बिन्दुओं पर मुख्यमंत्री का दृष्टि आकर्षित करना चाहते हैं।
राज्यपाल ने कहा कि वे राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से भी बातचीत करना चाहते हैं। इस लिए उन्होंने 13 जनवरी को राजभवन में सभी कुलपतियों की बैठक बुलाई है। उन्होंने सभी कुलपतियों को भी चिट्ठी भेजी है।

उन्होंने कहा कि बैठक से पहले सभी कुलपतियो को लिखित रूप में सूचित करना होगा कि उनके विश्वविद्यालयों की क्या समस्याएं हैं। उच्च शिक्षा सचिव को भी उस बैठक में आने को कहा गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो