scriptजल्द बदलेगी कालीघाट की सूरत | kolkata Kali Ghat temple will change soon | Patrika News

जल्द बदलेगी कालीघाट की सूरत

locationकोलकाताPublished: Feb 28, 2018 04:54:21 pm

Submitted by:

Rabindra Rai

मैया के दरबार के सौंदर्यीकरण का रोड़ा हटा, मंदिर समिति, व्यवसायी समिति सह सेवायत काउंसिल के सदस्यों ने दी लिखित सहमति

kolkata west bengal
कोलकाता
कोलकाता के प्राचीन व सुप्रसिद्ध मंदिरों में से एक कालीघाट मंदिर के सौंदर्यीकरण की राह में लंबे समय से जारी गतिरोध मंगलवार को समाप्त हो गया। इस दिन कोलकाता नगर निगम में हुई बैठक में मंदिर समिति, व्यवसायी समिति सह सेवायत काउंसिल के सदस्यों ने निगम को मंदिर परिसर व उसके आसपास सौंदर्यीकरण की प्रक्रिया शुरू करने की हरी झंडी दिखा दी।
बैठक में मेयर शोभन चटर्जी, मेयर परिषद सदस्य देवाशीष कुमार, स्थानीय विधायक शोभनदेव चटर्जी, मंदिर समिति, व्यवसायी समिति सह सेवायत काउंसिल के अध्यक्ष मौजूद थे। बैठक में भागीदार सभी पक्षों ने निगम के मंदिर प्रांगण के सौंदर्यीकरण के प्रस्तावित सभी निर्णयों पर लिखित तौर पर सहमति दे दी है। निगम सूत्रों के अनुसार सहमति मिलने के बाद अब जल्द ही कालीघाट प्रांगण के सौंदर्यीकरण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। सभी पक्षों की सहमति नहीं मिलने की वजह से कई महीनों से यह कार्य अटका हुआ था।
हाईकोर्ट व मुख्यमंत्री ने दिए थे सौंदर्यीकरण के निर्देश
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी , कोलकाता हाईकोर्ट ने कोलकाता नगर निगम व कालीघाट सेंट्रल कमेटी को मंदिर के सौंदर्यीकरण की दिशा में कदम उठाने का पूर्व मे निर्देश दिया था।
परिसर के आसपास की 81 दुकानें थी अड़ंगा

बताया जाता है कि मंदिर प्रांगण के इर्द-गिर्द 81 दुकानें हैं। मंदिर प्रांगण के सौंदर्यीकरण के लिए निगम ने इन दुकानों को हटाने का निर्णय लिया था। जिसका व्यवसायी समिति विरोध कर रही थी। मंगलवार की बैठक में समिति ने निगम को सौंदर्यीकरण के प्रस्ताव पर सहमति दे दी।
श्रद्धालुओं, पर्यटकों को हो रही थी समस्या
मंदिर के आस-पास की मौजूदा स्थिति से यहां आने वाले श्रद्धालुओं के साथ ही पर्यटकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता था। इसके साथ ही देश विदेश से आने वाले लोगों के सामने शहर की छवि भी प्रभावित होती थी।
दुकानों का पुर्नवास कर बना देंगे दक्षिणेश्वर जैसा

मंदिर प्रांगण के आस-पास मौजूद सभी दुकानों को प्रांगण से हटाकर उनका पुर्नवास किया जाएगा। मंदिर के समीप मौजूद पवित्र तालाब को भी परिसर में जोड़ा जाएगा। निगम कालीघाट मंदिर को संवारकर दक्षिणेश्वर जैसा बनाने की तैयारी कर रहा है।
देवाशीष कुमार, एमआईसी, कोलकाता नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो