West Bengal: 12 अगस्त तक कोलकाता में मेट्रो रेल सेवा नहीं

पहली जुलाई से कोलकाता में मेट्रो रेल सेवा शुरू किए जाने की संभावनाओं को खारिज करते हुए कहा गया है कि कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए 12 अगस्त मेट्रो चलाने की कोई संभावना नहीं है।

By: Prabhat Kumar Gupta

Published: 29 Jun 2020, 05:52 PM IST

कोलकाता.
पहली जुलाई से कोलकाता में मेट्रो रेल सेवा शुरू किए जाने की संभावनाओं को खारिज करते हुए कहा गया है कि कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए 12 अगस्त मेट्रो चलाने की कोई संभावना नहीं है। सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए मेट्रो सेवा मुमकिन नहीं है।

उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यात्रियों को हो रही परेशानियों को लेकर मेट्रो को अपनी सेवाएं शुरू करने का आग्रह किया था। इसे लेकर सोमवार को मेट्रो रेलवे के शीर्ष अधिकारियों ने राज्य सचिवालय नवान्न में गृह सचिव अलापन बंद्योपाध्याय के साथ उच्चर स्तरीय बैठक की। बैठक के बाद यह कहा गया कि बिना केंद्र की मंजूरी के मेट्रो सेवाओं को शुरू नहीं किया जा सकता। कारण केंद्र सरकार ने 12 अगस्त तक नियमित ट्रेन सेवाओं पर रोक लगाई हुई है।

इधर, मेट्रो सूत्रों ने बताया कि फिलहाल मेट्रो में सोशल डिस्टैंसिंग लागू करने लायक व्यवस्था संभव नहीं है। साथ ही मेट्रो स्टेशनों से यात्रियों के आवागमन की व्यवस्था भी रेलवे की ओर से करना संभव नहीं है। यह व्यवस्था तो राज्य सरकार को करना होगा. हालांकि मेट्रो रेल ने संचालन की तैयारी शुरू कर दी है। केंद्र सरकार से हरी झंडी मिलते ही कोलकाता मेट्रो रेल का परिचालन शुरू किया जाएगा।
स्मार्ट कार्डधारी को यात्रा का अवसरः
मेट्रो रेल प्रबंधन की ओर से बताया गया है कि अगर मेट्रो परिचालन का फैसला होता है तो शुरू में स्मार्ट कार्ड धारी यात्रियों को ही यात्रा की अनुमति होगी। फिलहाल टिकट काउंटर से टोकन नहीं मिलेंगे। हालांकि यह सिर्फ आरंभिक व्यवस्था है। टोकन का भविष्य क्या होगा, इस पर फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। इसे लेकर जल्द ही मॉक ड्रील किया जाएगा।
नो मास्क, नो इंट्रीः
कोलकाता मेट्रो ने स्पष्ट कर दिया है कि मेट्रो में प्रवेश करने वाले प्रत्येक यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सैनिटाइज करने की व्यवस्था भी होगी। कोलकाता मेट्रो के कोच और परिसर में सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए रणनीति बनाई जा रही है। मेट्रो रेलवे सूत्रों के अनुसार नॉर्थ-साउथ मेट्रो में 16 पुराने और इसी वर्ष शुरू हुए 6 नए स्टेशनों को मिला कर कुल 22 स्टेशनों की साफ-सफाई का काम जारी है। परिसर को संक्रमण मुक्त करने के साथ गेट, एस्कलेटर्स और अन्य स्थानों को लगातार सैनिटाइज किया जा रहा है।

Show More
Prabhat Kumar Gupta Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned