scriptKOLKATA MUNICIPAL CORPORATION ELECTION 2021 | WEST BENGAL-- प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मारवाडियों के हाथ में | Patrika News

WEST BENGAL-- प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मारवाडियों के हाथ में

चुनाव प्रचार के अंतिम दिन बड़ाबाजार में प्रत्याशियों ने जमकर किया प्रचार

कोलकाता

Published: December 18, 2021 05:14:20 am

KOLKATA MUNICIPAL CORPORATION ELECTION 2021

कोलकाता। कोलकाता के मिनी राजस्थान के नाम से मशहूर बड़ाबाजार के वार्ड 22 में इस बार चुनावी जंग में तीन उम्मीदवार हैं। पर मुख्य मुकाबला दो मारवाड़ी उम्मीदवारों के बीच है। हिन्दीभाषी बाहुल्य वाले इस वार्ड में किसी भी प्रत्याशी की जीत-हार का फैसला यहां के मारवाड़ी मतादाता ही करेंगे। एक ओर जहां गत पांच साल से पार्षद का दायित्व संभाल रहीं प्रवासी राजस्थानी मीनादेवी पुरोहित को फिर भाजपा ने टिकट दिया है। तो उनके खिलाफ टीएमसी से स्वयम प्रकाश पुरोहित और कांग्रेस से नागेश सिंह उम्मीदवार हैं। भाजपा ने यहां के मारवाड़ी वोट प्लस ब्राह्मण चेहरे को मैदान में उतार कर मुकाबला दिलचस्प बना दिया है। रणनीति टीएमसी ने भी लागू की है। मीनादेवी और स्वयम प्रकाश पुरोहित दोनों प्रवासी राजस्थानी बीकानेर के है। नागेश सिंह बनारसी हैं । चुनाव प्रचार के अंतिम दिन शुक्रवार को तीनों प्रत्याशियों के पक्ष में जमकर प्रचार हुआ। किसी ने पदयात्रा की, तो किसी ने घर-घर जनसंपर्क। पत्रिका की पड़ताल में स्ट्रीट से लेकर मालापोड़ तक भाजपा, टीएमसी, कांग्रेस की पताके दुकानों से लेकर मकानों की छत तक लहराते रहे। नेताओं की सभा या पदयात्रा के चलते घंटो जाम में लोग फंसे रहे।कलाकार स्ट्रीट के एक भाग के अलावा शोभाराम बैसाख स्ट्रीट, नीम्बूतल्ला, नलिनी सेठ रोड, राजाकटरा को मिलाकर बना यह वार्ड हिंदी भाषी बहुल है। जहां ज्यादा संख्या प्रवासी राजस्थानी समाज की है जबकि बिहार, यूपी, हरियाणा के भी लोग हैं। आलू-प्याज, अदरक, लहसुन की थोक मंडी आलूपोस्ता के नाम से मशहूर है। माहेश्वरी भवन, मोटा गणेश मंदिर, राजाकटरा स्थित पंचमुखी हनुमान मन्दिर, शनिमंदिर, सीआईटी पार्क, कोठारी पार्क खास पहचान है।
WEST BENGAL-- प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मारवाडियों के हाथ में
WEST BENGAL-- प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मारवाडियों के हाथ में
ये है समस्याएं

अवैध पार्किंग, अतिक्रमण, फिरंगी राज के बेशुमार जर्जर मकान। जगह-जगह गंदगी, संकरे रास्ते-गलियां।साफ-सफाई का अभाव, बरसात में तालाब सा नजारा।

बदलाव की है बयार--स्वयम प्रकाश पुरोहित

मानव सेवा ही मेरा मूल मंत्र है। वार्ड को एक आदर्श वार्ड के रूप में परिवर्तित करना मेरा लक्ष्य है। जीत के प्रति आश्वस्त हूं। अतिक्रमण-दलालराज को समाप्त करेंगे। इस बार बदलाव की बयार है यहां। जो काम नहीं करेगा उसे जनता नकार देगी। वार्ड में विकास के लिए यहां डबल इंजन वाली सरकार चाहिए। चिकित्सा केंद्र, साफ-सफाई के साथ छात्रों के लिए फ्री वाई-फाई सुविधा बहाल करना है। गंदगी से मलेरिया-डेंगू के डंक ने लोगों को चपेट में ले लिया है। जलजमाव से निजात के साथ वार्ड को सुंदर बनाएंगे।----स्वयम प्रकाश पुरोहित.

नेता नहीं बेटा चुनेगी जनता--नागेश

इस वार्ड की जनता इस बार नेता नहीं बेटा चुनेगी। मेरा लक्ष्य सबका साथ, सबकी मदद है। सर्वोच्च प्राथमिकता वार्ड की गंदगी दूर कर अवैध पार्किंग से लोगों को निजात दिलाना है। भाजपा प्रार्थी लम्बें समय से पार्षद रही । उपमेयर भी थी । पर वार्ड को किसी तरह का लाभ नहीं मिला। नागरिकों को मूलभूत सुविधाओं का लाभ मिलना तो दूर इलाके की छोटी मोटी समस्याओं का भी आज तक हल नहीं हुआ। महिला पार्षद के क्षेत्र में एक महिला शौचालय तक नहीं है। सरकारी योजनाओं का लाभ लोगों को नहीं मिला।यूपीए सरकार की नरेगा, मनरेगा जैसी लाभकारी योजनाओं का दुरुपयोग हुआ। सामाजिक दायित्व के साथ मैं पूरे साल भर वार्ड में रक्तदान, कंबल वितरण जैसे सेवा कार्यों के माध्यम से सक्रिय रहता हूं। जरुरतमंदों के लिए मां काली के भंडारे का आयोजन भी नियमित किया जाता है। हर किसी के जरुरत में सदा तत्पर रहूंगा--नागेश सिंह.
-----------------
WEST BENGAL-- प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मारवाडियों के हाथ मेंमेरे वोट मुझे ही मिलेंगे-मीना देवी

-----पिछले 5 बार से लगातार वार्ड 22।की हैं पार्षद

कोलकाता। पिछले 25 साल से वार्ड 22 की जनता मेरे साथ है। इस बार भी जनता जनार्दन के समर्थन से मेरे वोट मुझे ही मिलेंगे । पिछले 5 बार से लगातार वार्ड 22 की पार्षद का दायित्व संभाल रही भाजपा प्रत्याशी मीना देवी पुरोहित ने निगम चुनाव प्रचार के अंतिम दिन शुक्रवार शाम पत्रिका को दिए इंटरव्यू में ये बात कही।डिप्टी मेयर रह चुकी मीना देवी की प्राथमिकता वार्ड के स्वास्थ्य केंद्र की मूलभूत कमियां दूर करते हुए और विकसित करना है। ताकि वार्ड में ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ ले सकें। इसके साथ ही हरित वार्ड बनाने समेत वार्ड का चौतरफा विकास भी उनकी सर्वौच्च प्राथमिकता में है। वार्ड में उनके खिलाफ खड़े टीएमसी उम्मीदवार से मुकाबले संबंधी सवाल पर उन्होने कहा कि उन्हें इस वार्ड में कोई जानता तक नहीं। राजस्थानी वोट के बिखराव पर कहा कि जिसे जनता भली-भांति जानती तक नहीं जो यहां रहता ही नहीं भला उसे कौन मत देगा? जबकि मैं इसी क्षेत्र की निवासी हूं। यहां के हर वर्ग से मेरा नाता बतौर परिवार के है।
सरकार ने सुध नहीं ली

जीत के प्रति सौ प्रतिशत आश्वस्त मीनादेवी ने कहा कि उन्होंने निगम की बैठक में यहां की जनसमस्याओं को प्रमुखता से उठाया। घर-घर पीने का पानी मुहैया कराया। वार्ड के गली-गली में लाइट की व्यवस्था कराई। पंपिंग स्टेशन, कम्यूनिटी हाल तक बनवाया। वार्ड की मुख्य समस्याओं के बारे में उन्होने कहा कि इसमें पार्किंग ही मुख्य है। जिसको लेकर कई बार उन्होंने आवाज उठाई पर सरकार ने सुध नहीं ली। यहां माफिया-सिंडिकेट राज से भी वार्ड की जनता त्रस्त है। ------------

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानभारत के कोरोना मामलों में आई गिरावट, पर डरा रहा पॉजिटिविटी रेटभगवंत मान हो सकते हैं पंजाब में AAP के सीएम उम्मीदवार! केजरीवाल आज करेंगे घोषणाpm svanidhi scheme: रोजगार करना चाहते हैं तो बिना गारंटी ले लोन, ब्याज पर 7% मिलेगी सब्सिडीसचिन तेंदुलकर के नाक से बह रहा था खून, फिर भी बोला- 'मैं खेलेगा'नोएडा-गाजियाबाद समेत पूरे एनसीआर में 21-23 जनवरी तक बारिश की संभावना: मौसम विभाग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.