मानसून को लेकर तत्पर हुआ कोलकाता नगर निगम

मानसून को लेकर तत्पर हुआ कोलकाता नगर निगम
kolkata news

Shankar Sharma | Updated: 11 Jun 2016, 11:57:00 PM (IST) Kolkata, West Bengal, India

मानसून को लेकर कोलकाता नगर निगम तत्पर हो गया है। अगले सप्ताह में मानसून महानगर में प्रवेश करेगा

कोलकाता. मानसून को लेकर कोलकाता नगर निगम तत्पर हो गया है। अगले सप्ताह में मानसून महानगर में प्रवेश करेगा। निगम महानगर को जलजमाव से मुक्ति के साथ मच्छरों की परेशानी से भी मुक्त करेगा। इसके लिए 30 करोड़ रुपए खर्च कर आधुनिक मशीनों से डिसिल्टिंग की गई है। निगम को उम्मीद है कि इससे बारिश का पानी जल्द ही निकल जाएगा।

निकासी विभाग के मेंयर परिषद के सदस्य तारक सिंह ने बताया कि नए पम्पिंग स्टेशन बनाने के साथ ही निगम ने नए सेमी ऑटोमेटिक मेनहोल डिसिल्टिंग मशीन भी खरीदी है। गैलीपिट सफाई करने की मशीन, सक्शन मशीन, बकेट मशीन के माध्यम से निकासी नालों की सफाई की गई। पुराने पम्प को बदला गया गया है। खालों के साथ निकासी नालों से 1500 से अधिक ट्रक गंदगी डिसिल्टिंग के माध्यम से निकाली गई है।

कॉलेज स्ट्रीट व सेंट्रल एवेंयू और इकबालपुर सहित कई क्षेत्रों में डिसिल्टिंग की जा रही है। प्रति घंटे 20 मिलिमीटर बारिश होने पर आधे घंटे में पानी निकाल दिया जाएगा। उन्होंने गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ 500 रुपए की जुर्माना देने की बात भी दोहराई। बारिश के बाद मच्छरों के आतंक से बचाने के लिए निगम का स्वास्थ्य विभाग भी तैयार है।स्वास्थ्य विभाग ने अपने सभी- 16 बोरो में रैपिड एक्शन टीम को मलेरिया व डेंगू से मुकाबला करने के लिए तैयार रखा है। 15 जून से प्रति सप्ताह फीलड वर्कर डोर टू डोर सर्वे करेंगे और लार्वा नष्ट करने का काम शुरू करेंगे।

यह 15 सितम्बर तक चलेगा। स्वास्थ्य विभाग के मेयर परिषद के सदस्य अतिन घोष ने बताया कि सितंबर में मच्छर जनित रोग सबसे ज्यादा होते हैं। निगम इससे पहले ही अपनी टीम को सक्रिय कर दिया है।टीम के सदस्य घर-घर जाकर सर्वेक्षण करेंगे और लगभग 100 जागरूकता शिविर लगाएंगे। साथ ही नि:शुल्क मेडिसीन प्रति वार्ड में बांटी जाएगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned