scriptकोलकाता नगर निगम के चुनाव का बिगुल बजा | Kolkata Municipal Corporation KMC elections on December 19 | Patrika News

कोलकाता नगर निगम के चुनाव का बिगुल बजा

locationकोलकाताPublished: Nov 26, 2021 12:26:20 am

Submitted by:

Rabindra Rai

कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के चुनाव 19 दिसम्बर को होंगे। तमाम उहापोह को दरकिनार कर राज्य चुनाव आयोग ने गुरुवार को ये घोषणा की। राज्य के चुनाव आयुक्त सौरव दास ने संवाददाताओं को बताया कि कोरोना नियमों का पालन करते हुए केएमसी के सभी 144 वार्डों के चुनाव होंगे।

कोलकाता नगर निगम के चुनाव का बिगुल बजा

कोलकाता नगर निगम के चुनाव का बिगुल बजा

मतदान 19 दिसंबर को, आदर्श आचार संहिता लागू
– चुनाव प्रक्रिया 22 दिसंबर को हो जाएगी समाप्त
कोलकाता. कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के चुनाव 19 दिसम्बर को होंगे। तमाम उहापोह को दरकिनार कर राज्य चुनाव आयोग ने गुरुवार को ये घोषणा की। राज्य के चुनाव आयुक्त सौरव दास ने संवाददाताओं को बताया कि कोरोना नियमों का पालन करते हुए केएमसी के सभी 144 वार्डों के चुनाव होंगे। इवीएम के जरिए मतदान कराया जाएगा। चुनाव प्रक्रिया 22 दिसंबर को समाप्त हो जाएगी। आदर्श आचार संहिता गुरुवार से ही लागू हो गई।

40.48 लाख मतदाता
उन्होंने बताया कि 19 दिसंबर की सुबह सात से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। कुल 4742 मतदान केंद्रों पर 40.48 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। चुनाव प्रचार के दौरान कोरोना संबंधित पाबंदियां लागू रहेंगी।

नामांकन 1 दिसम्बर तक
प्रत्याशियों के नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। एक दिसम्बर नामांकन पत्र पेश करने की अंतिम तारीख है। चार दिसम्बर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

प्रचार में केवल पांच लोग
राज्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि नामांकन दाखिल करते समय उम्मीदवार के साथ अधिकतर दो लोग और घर-घर जाकर प्रचार करने के दौरान पांच लोग साथ रह सकेंगे। शाम सात से सुबह दस बजे तक बड़ी सभाएं और जुलूसों का आयोजन पर प्रतिबंध रहेगा। प्रचार मतदान के 72 घंटे पहले खत्म हो जाएगा।

मतगणना की घोषणा बाद में
राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि मतगणना की तारीख अभी तय नहीं की गई है। बाद में इसकी घोषणा की जाएगी। लेकिन चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि मतगणना 21 दिसंबर को होगी।

केएमसी चुनाव एक नजर में
– नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख एक दिसंबर
– नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख चार दिसंबर
– मतदान 19 दिसंबर
– मतगणना 21 दिसंबर

चुनाव की अधिसूचना पर हाईकोर्ट की रोक नहीं
कोलकाता. कलकत्ता हाईकोर्ट ने राज्य चुनाव आयोग की ओर से कोलकाता नगर निगम के चुनाव के लिए गुरुवार को जारी अधिसूचना पर रोक लगाने से इंकार कर दिया। आयोग के अधिसूचना जारी करते ही भाजपा ने हाईकोर्ट की शरण ली। मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव की खंडपीठ का ध्यान आकृष्ट करते हुए भाजपा के अधिवक्ता ने अदालत से कहा कि आयोग ने अदालत को आश्वस्त किया था कि जबतक निकाय चुनाव पर अदालत का फैसला नहीं आ जाता अधिसूचना जारी नहीं की जाएगी। मुकदमे के विचाराधीन होने पर आयोग ने केवल कोलकाता नगर निगम चुनाव के लिए अधिसूचना कैसे जारी कर दी। मुख्य न्यायाधीश ने भाजपा के अधिवक्ता से उनका लिखित वक्तव्य अदालत में जमा कराने को कहा। मामले की सुनवाई सोमवार को होगी।

अप्रेल तक सभी निकायों के चुनाव
हाईकोर्ट में बहस के दौरान राज्य के महाधिवक्ता ने कहा कि 30 अप्रेल तक राज्य के सभी नगर निकायों में चुनाव कराने की योजना है। महाधिवक्ता ने कहा कि राज्य सरकार और आयोग पहले ही कह चुका है कि 19 दिसंबर को मतदान होगा। कोलकाता में इसलिए पहले चुनाव कराए जा रहे हैं क्योंकि यहां चिकित्सा सुविधा बेहतर है।

ट्रेंडिंग वीडियो