कोलकाता की दोनों लोकसभा सीटों में 19 मई को होगा मतदान

पश्चिम बंगाल में बहुप्रत्याशित लोकसभा चुनाव इस दफे सात चरणों में होंगे। महानगर कोलकाता के दोनो लोकसभा क्षेत्रों में सातवें और अंतिम चरण 19 मई को मतदान होंगे। वहीं हावड़ा में पांचवे चरण के अंतर्गत ६ मई को चुनाव होंगे। बैरकपुर में भी 5 वें चरण में चुनाव होंगे। अंतिम चरण में होने वाले चुनाव में कोलकाता उत्तर, दक्षिण, दमदम, बारासात, बसीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर के मतदाता भी अपने उम्मीदवारों की किस्मत पर मुहर लगाएंगे।

By: Paritosh Dube

Published: 10 Mar 2019, 08:18 PM IST


- सातवें चरण में कोलकाता समेत आसपास के लोकसभा क्षेत्रों में होंगे चुनाव
- हावड़ा में 5वें चरण में होंगे चुनाव
- कुल 42 सीटों में होने हैं चुनाव

कोलकाता. पश्चिम बंगाल में बहुप्रत्याशित लोकसभा चुनाव इस दफे सात चरणों में होंगे। महानगर कोलकाता के दोनो लोकसभा क्षेत्रों में सातवें और अंतिम चरण 19 मई को मतदान होंगे। वहीं हावड़ा में पांचवे चरण के अंतर्गत ६ मई को चुनाव होंगे। बैरकपुर में भी 5 वें चरण में चुनाव होंगे। अंतिम चरण में होने वाले चुनाव में कोलकाता उत्तर, दक्षिण, दमदम, बारासात, बसीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर के मतदाता भी अपने उम्मीदवारों की किस्मत पर मुहर लगाएंगे।
2014 में राज्य में 5 चरणों में चुनाव हुए थे। 11 अप्रेल से शुरु होने वाले पहले चरण के चुनाव में राज्य की दो लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे। वहीं सातवें और अंतिम चरण के मतदान 19 मई को लोकसभा की नौ सीटों पर होंगे।
दूसरे चरण का मत दान 18 अप्रेल के होगा, जिसमें 3 लोकसभा सीटों के प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों में कैद हो जाएगा। वहीं तीसरे चरण का मतदान 23 अप्रेल को होगा, इस चरण में कुल 5 सीटों पर मतदान होगा।
चौथे चरण में कुल 8 सीटों पर 29 अप्रेल को वहीं 9 मई को होने वाले पांचवे चरण में कुल 7 सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। छठे चरण के चुनाव 12 मई को होंगे जिनमें 8 सीटों पर मतदान होगा। सातवें और अंतिम चरण का मतदान 19 मई को होगा जिसमें 9 सीटों पर प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों में बंद हो जाएगा।

Paritosh Dube
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned