scriptWest Bengal, Kolkata : अब भी नहीं तो कब चेतेंगे कोलकातावासी…. जान जोखिम में डाल बसों पर करते हैं सफर | Kolkata people are travelling on Buses at risk.... | Patrika News

West Bengal, Kolkata : अब भी नहीं तो कब चेतेंगे कोलकातावासी…. जान जोखिम में डाल बसों पर करते हैं सफर

locationकोलकाताPublished: Jul 17, 2019 04:01:07 pm

Submitted by:

Jyoti Dubey

– महानगर में बस भरी हो या खाली कुछ लोग ऐसे हैं जो गेट में लटककर सफर करने में अपनी शान समझते हैं। फिर इसमें उनकी या किसी और यात्री की जान जोखिम में आए तो आए। कुछ लोग ऐसे हैं जो मनाही के बावजूद ऐसे सफर करते हैं और हादसों के शिकार बनते हैं।

Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

West Bengal, Kolkata : अब भी नहीं तो कब चेतेंगे कोलकातावासी…. जान जोखिम में डाल बसों पर करते हैं सफर

महानगर कोलकाता में बार-बार हो रही दुर्घटनाओं के बाद भी कुछ यात्री अपनी जान जोखिम में डालकर चलती बसों से चढ़ते उतरते देखे जा रहे हैं। इन लोगों की लापरवाही से दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं। बस के अंदर सीटें खाली होने के बावजूद कई बार यात्री बस के दरवाजे पर लटककर सफर करते देखे जाते हैं। दरवाजों पर लटककर मौत को आमंत्रण देने वाले ये लोग अक्सर बसों के कंडक्टर और ड्राइवरों से विवाद करने को भी तैयार रहते हैं।

——————————————

– क्या कहता है इनका अनुभव ?
1. उमेश साव : रोजाना दफ्तर के लिए भवानीपुर से सियालदह के लिए बस लेता हूं। अक्सर सुबह के समय कॉलेज छात्र बस पर सवार होते हैं। 4-5 लडक़े गेट के सामने खड़े हो जाते हैं। बस रुकने से उतर जाते हैं और बस के चालू होते ही चलती हुई बस में फिर चढ़ते हैं। इसकी वजह से बस पर चढने-उतरने वाले यात्रियों को परेशानी होती है। छात्र भी कई बार दूसरे वाहनों से टकराते-टकराते बचते हैं।

2. प्रिया अग्रवाल : हावड़ा से शाम को काम से अलीपुर अपने घर लौटते वक्त बस पर मनचलों के चढऩे से परेशान हो जाते हैं। धर्मतल्ला से कुछ युवक व पुरुष बसों पर चढते हैं और गेट के दरवाजे पर खड़े रहते हैं। कभी एक हाथ से बस की रेलिंग को पकड़ कर एक पैर बाहर करके झूलना, कभी चलती हुई बस से छलांग लगाना। उनकी इन हरकतों को देखकर अक्सर अंदर बैठे यात्री डर जाते हैं। उन्हें डांटते-फटकराते हैं तो वे उल्टा मजाक उड़ा दिया करते हैं।

3. रौशनी ठाकुर : मैं रोजाना बेहला से गार्डनरीच स्कूल जाती हूं। तारातल्ला पार करते ही सुबह बस में कुछ ऐसे स्कूली छात्र-छात्राएं बसों पर चढ़ते हैं जो गेट पर खड़े होकर आपस में हंसी-मजाक करते रहते हैं। बड़ो के डांटने के बावजूद वे वहीं खड़े रहते हैं। एक बार मेरी आंखो के सामने 5 साल का एक बच्चा गेट के पास खड़े एक लडक़े के पैर में फसकर गिर गया था। उसके बाद भी उन लोगों ने अपना रवैया नहीं बदला है।

4. रौशन जैन : एक बार मैं अपनी दादी के साथ नारकेलबगान से बड़ाबाजार जा रहा था। जब हम बस पर चढ़ रहे थे तो बस की गेट पर कुछ अंकल खड़े थे। उनके गेट पर खड़े रहने की वजह से मेरी दादी को बस पर चढऩे में दिक्कत हुई। मैंने और बस के कंडक्टर ने उन्हें टोका पर वे हटे नहीं। जब हम बस से उतर रहे थे तब भी वे गेट पर खड़े थे। बस से उतरते वक्त उनमें से एक की घड़ी में मेरी दादी की साड़ी फंस गई और बस के चालू हो जाने से उनकी साड़ी फट गई। बस की गति अगर तेज होती तो कोई बड़ा हदसा घट सकता था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो