scriptलंदन से कोलकाता के बीच चलती थी बस ! | kolkata to london bus service | Patrika News

लंदन से कोलकाता के बीच चलती थी बस !

locationकोलकाताPublished: Jul 09, 2020 10:51:40 pm

Submitted by:

Paritosh Dube

1970 के दशक में लंदन से कोलकाता (Kolkata)के बीच बस चलती थी। सुनकर आश्चर्य हो रहा है ना…। जी हां सोशल मीडिया पर हाल ही में उस टूर ऑपरेटर से जुड़े फोटो और उसका ब्रोशर वायरल हो रहा है। जिसमें विश्व की सबसे लंबी दूरी की बस सेवा का जिक्र किया गया है।

लंदन से कोलकाता के बीच चलती थी बस !

लंदन से कोलकाता के बीच चलती थी बस !

कोलकाता. ईंधन की बढ़ती कीमतों, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के अनुसार बस संचालन को आर्थिक रूप से नुकसानदायक बताकर कोलकाता की सडक़ों पर कोरोना काल में भले ही निजी बसों की संख्या कम हो। टाला से टालीगंज व हावडा से राजारहाट जैसे बस रूटों में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा हो लेकिन इसी दौर में वायरल हो रही कुछ तस्वीरें बस संचालन के अजब- गजब तथ्यों के साथ सामने आ रही हैं। हाल ही में सोशल मीडिया में कुछ तस्वीरें वायरल हुई हैं जिनमें लंदन के विक्टोरिया कोच स्टेशन पर खड़ी एक बस दिखाई जा रही है। स्टेशन पर बस खड़ा होना तो सामान्य बात है लेकिन बस में लिखा गंतव्य लोगों को हतप्रभ कर रहा है। बस का रूट लंदन कैलकटा यानि कोलकाता दिख रहा है। जिसमें सवार होने के लिए यात्री भी हैं। तस्वीर 1970 के दशक के होने की बात कही जा रही है। इसके साथ ही एक ब्रोशर भी वायरल हो रहा है। जिसमें बस के रूट, उसमें मौजूद सुविधाओं की विस्तार से जानकारी है।
लंदन से कोलकाता के बीच चलती थी बस !

अलबर्ट ट्रेवल की बस सेवा के ब्रोशर में बस का रूट इंग्लैंड, बेल्जियम, पश्चिम जर्मनी, ऑस्ट्रिया, यूगोस्लाविया, बुल्गारिया, तुर्की, ईरान, अफगानिस्तान, पश्चिम पाकिस्तान से होता हुआ भारत पहुंचने का दावा करता है। भारत में बस का रूट नई दिल्ली, आगरा, इलाहाबाद, बनारस होते हुए कलकत्ता तक जाता है।
ब्रोशर बस में मौजूद सुविधाओं का भी जिक्र करता है। मसलन पढऩे की सुविधा, व्यक्तिगत स्लीपिंग बंक्स, पार्टियों के लिए रेडियो टेप संगीत और तापमान नियंत्रित करने के लिए फैन हीटर उपलब्ध होने की बात बताता है।

लंदन से कोलकाता के बीच चलती थी बस !
भई आधी दुनिया पहियों पर घूमने का किराया कितना था। यह सवाल भी उठा तो ब्रोशर के मुताबिक उस दौर में लंदन से कोलकाता का किराया 145 पाउंड रखा गया था।
वायरल हो रही तस्वीरों पर सोशल मीडिया में तरह तरह की प्रतिक्रिया सामने आ रही है। कोई बिना पासपोर्ट-वीसा के अंतर महाद्वीपीय यात्रा को कल्पना बता रहा है तो कोई ऐसी यात्रा करने को इच्छुक होने की बात कह रहा है। हालांकि उस दौर में इस बस सेवा का लाभ उठाने वाले कोई यात्री अब तक सामने नहीं आया है।

इन दिनों सर्च इंजन में लंदन से कोलकाता के मौजूदा सडक़ सम्पर्क के बारे में पूछे जाने पर कोई विकल्प नहीं होने का जवाब मिलता है। हो सकता है 70 के दशक में ऐसी बस चलती रही हो और लोग दर्जनों देशों, संस्कृतियों, खान पान के कलेवर का आनंद उठाते हुए पखवाड़े भर में लंदन से कोलकाता आ जाते रहे हों।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो