scriptकोराना: बंगाल में पीडि़तों की संख्या हुई 91 | Korana: Number of victims in Bengal reached 91 | Patrika News

कोराना: बंगाल में पीडि़तों की संख्या हुई 91

locationकोलकाताPublished: Apr 07, 2020 09:50:55 pm

Submitted by:

Rabindra Rai

पश्चिम बंगाल में मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के आठ नए मामले सामने आए। इसके साथ ही पीडि़तों की संख्या बढ़कर 91 हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक अब तक राज्य में कोरोना से पीडि़त 13 जने ठीक हुए हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि इस बीमारी के कारण राज्य में मरने वालों की संख्या पांच हो गई है, जबकि अब भी 69 लोग इससे संक्रमित हैं।

कोराना: बंगाल में पीडि़तों की संख्या हुई 91

कोराना: बंगाल में पीडि़तों की संख्या हुई 91

सीएम ममता का दावा, 5 की मौत, अब भी 69 संक्रमित, कामगारों को सीमित छूट दिए जाने के विकल्प पर विचार
कोलकाता.
पश्चिम बंगाल में मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के आठ नए मामले सामने आए। इसके साथ ही पीडि़तों की संख्या बढ़कर 91 हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक अब तक राज्य में कोरोना से पीडि़त 13 जने ठीक हुए हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि इस बीमारी के कारण राज्य में मरने वालों की संख्या पांच हो गई है, जबकि अब भी 69 लोग इससे संक्रमित हैं। उन्होंने कहा कि हमने राज्य में सात क्षेत्रों की पहचान की है जो कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। हम उचित कार्रवाई कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि वह असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए काम के मोर्चे पर सीमित छूट दिए जाने के विकल्प पर विचार कर रही हैं क्योंकि वे लॉकडाउन से सबसे ज्यादा प्रभावित लोगों में से हैं। उन्होंने कहा कि हम किसान मंडी के संचालन के लिए भी अनुमति देंगे लेकिन सभी को सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करना होगा।

संक्रमित लोग कुल 9 परिवार के
सचिवालय नवान्न में कोविड-19 पर गठित विशेषज्ञ चिकित्सकों की टास्क फोर्स के साथ बैठक के बाद ममता ने संवाददाताओं को बताया कि संक्रमित लोग कुल 9 परिवार के हैं। उन्होंने महामारी से बचने के लिए लोगों को सामाजिक दूरी बनाए रखने तथा लॉकडाउन के नियमों का पालन करने की बात दोहराई। उन्होंने कहा कि बाजारों, बैंकों और डाकघरों में अकारण भीड़ से बचने की आवश्यकता है। तमिलनाडु से आए 49 अप्रवासी श्रमिकों के पिछले कई दिनों से जंगल में ही क्वॉरेंटाइन हालत में रहने के दौरान पुलिस ने उन्हें सरकारी क्वॉरेंटाइन में जगह दी है, जहां सभी स्वस्थ है।

राशन को लेकर राजनीति
मुख्यमंत्री ने विभिन्न राजनीतिक दलों की ओर से लॉकडाउन के दौरान लोगों में राशन बांटने को लेकर राजनीति करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इससे लॉक डाउन के नियम भंग हो रहे हैं। राज्य सरकार इसकी मान्यता नहीं देगी। राशन सामग्री सरकारी राशन दुकानों अथवा जन वितरण प्रणाली के अधिकृत फेयर प्राइस शॉप से ही लोगों को उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार नहीं चाहती कि लोगों को राशन बांटने के नाम पर कुछ लोग अपनी जेब भर लें। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि राजनीतिक दल चाहे तो अलग से जरूरतमंद लोगों को सहयोग करें पर सरकारी वस्तु सरकारी दुकानों से ही लोगों को दी जाएगी।

नोबेल विजेता अभिजीत की सलाह
नोबेल विजेता अभिजीत विनायक बंद्योपाध्याय ने मंगलवार शाम अमरीका से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने ताइवान, दुबई और यूरोप के कई देशों का हवाला देते हुए राज्य जनता को यह सलाह दी कि सैनिटाइजेशन और सामाजिक दूरी बनाए रखना ही कोविड-19 से मुकाबले का उत्तम उपाय है। सरकार की प्रथम जिम्मेदारी कोरोना के प्रति लोगों को भय मुक्त करना और दुकान व बाजार जाने व आने के वक्त सैनिटाइजेशन पर जोर देना है। अभिजीत ने बंगाल के लोगों को मेडिकेटेड मास्क पहनने की सलाह दी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो