Korona Alert: हावड़ा व अन्य इलाकों में सशस्त्र पुलिस बल की तैनाती-ममता

- सीएम ने जताई सामुदायिक संक्रमण की आशंका
- कोलकाता, हावड़ा और उत्तर 24 परगना जिले में हालात बदतर

By: Rajendra Vyas

Updated: 18 Apr 2020, 12:14 AM IST

कोलकाता. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के कई क्षेत्रों में सामुदायिक संक्रमण की आशंका जताई है। मूल रूप से कोलकाता से सटे हावड़ा जिले की स्थिति को संवेदनशील करार देते हुए उन्होंने निर्देश दिया कि यहां के बाजारों में 5 से अधिक लोगों की भीड़ एकत्रित नहीं होने दी जाएगी। सीएम ने घोषणा की कि हावड़ा समेत राज्य के कई इलाकों में सशस्त्र पुलिस बल की तैनाती होगी क्योंकि लोग संक्रमण के खतरे को नहीं समझ कर बाजारों में भीड़ लगा रहे हैं।
राज्य सचिवालय नवान्न में शुक्रवार को समस्त जिलों के कलक्टर, एसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद मीडिया से मुखातिब हुई मुख्यमंत्री ने कहा कि हावड़ा में हालात काफी संवेदनशील हैं। उन्होंने हावड़ा और कोलकाता के कई क्षेत्रों में सम्पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की और कहा कि जो भी रेड जोन वाले इलाके हैं वहां ना तो बाहर से किसी को प्रवेश करने दिया जाएगा और ना ही किसी को अंदर से बाहर निकलने की अनुमति होगी। हालात को संभालने के लिए सशस्त्र पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। सीएम ममता ने कहा कि लोग अगर नहीं समझेंगे तो सामुदायिक संक्रमण फैल सकता है। आवश्यकता पडऩे पर हावड़ा में घर-घर खाना पहुंचाया जाएगा। उत्तर 24 परगना जिले के संदर्भ में ममता ने कहा कि जिले में पहली बार डेंगू और कोरोना भी हुआ है। रेड जोन में होने के कारण जिले में संपूर्ण लॉक डाउन करना ही पड़ेगा। बांग्लादेश सीमा से सटे होने के कारण यहां प्रशासन को और अधिक सक्रियता दिखानी होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सीमा को पूरी तरह सील करना होगा। किसी को आने जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी, सभी को अपने घरों में रहना है। उन्होंने कहा कि आगामी 14 दिनों के भीतर हावड़ा और उत्तर 24 परगना जिले को रेड जोन से ऑरेंज जोन में लाना होगा। उन्होंने जिला प्रशासन को सावधान करते हुए कहा कि कोरोना के मुकाबले के लिए हावड़ा और कोलकाता में संपूर्ण लॉकडाउन का पालन होना चाहिए।
सील होगा पूर्व कोलकाता का इलाका
मुख्यमंत्री ने रेड जोन की श्रेणी में शामिल पूर्व कोलकाता के विस्तृत इलाके को पूरी तरह से सील करने का निर्देश भी दिया है। हावड़ा के साथ-साथ कोलकाता के बाजारों में भी 5 से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर सीएम ने पाबंदी लगाने की घोषणा की है। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की हिदायत दी है। उन्होंने कहा है कि प्रशासन यह सुनिश्चित करे कि लोग नियमों को ना तोड़े। मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिसकर्मी विशेष तौर पर इस बात का ख्याल रखें कि लोग मास्क पहनें। कोलकाता के साथ-साथ हावड़ा के प्रत्येक बाजार को सैनिटाइज किया जाएगा।
रेड जोन से 2 जिले बाहर
उन्होंने कहा कि मिदनापुर व आसनसोल रेड जोन से ऑरेंज जोन में आ चुके हैं। उत्तर बंगाल के सिलीगुड़ी में भी कड़ी निगरानी की घोषणा सीएम ने की है। हालांकि मुख्यमंत्री ने दावा किया कि अलीपुरदुआर, कूचबिहार, उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर, मालदह, बीरभूम, बांकुड़ा, पुरुलिया, पूर्व बर्दवान व झाडग़्राम जिले में कोरोना संक्रमण का एक भी मामला अभी तक प्रकाश में नहीं आया है।

Rajendra Vyas Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned