कोविड-19: बंगाल में अब तक 12 मौतें, 287  पीडि़त

पश्चिम बंगाल में वैश्विक महामारी कोविड-19 का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शनिवार शाम जारी बुलेटिन के मुताबिक गत 24 घंटे में राज्य में संक्रमण के 32 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 287 हो गई है। दूसरी तरफ राज्य स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार राज्य में पीडि़तों की कुल संख्या 178 है।

By: Rabindra Rai

Updated: 18 Apr 2020, 09:45 PM IST

तेजी से बढ़ रहा संकट, 24 घंटे में 32 और मामले
- मुख्य सचिव बोले, रैपिड टेस्टिंग को राज्य सरकार तैयार
कोलकाता.
पश्चिम बंगाल में वैश्विक महामारी कोविड-19 का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शनिवार शाम जारी बुलेटिन के मुताबिक गत 24 घंटे में राज्य में संक्रमण के 32 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 287 हो गई है। दूसरी तरफ राज्य स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार राज्य में पीडि़तों की कुल संख्या 178 है। राज्य में संक्रमण से 2 और लोगों की मृत्यु हुई है। अब राज्य में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। कोरोना से पीडि़त 7 लोगों को स्वस्थ हो जाने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। राज्य के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने शनिवार को सचिवालय नवान्न में इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग सहित राज्य के 10 जिलों से संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है। उनके अनुसार राज्य में सैम्पल टेस्ट की संख्या बढ़ा दी गई है। रैपिड टेस्टिंग के लिए राज्य सरकार पूरी तरह तैयार है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए कोलकाता की सड़कों पर फिलहाल कॉमबैट फोर्स को उतारा गया है। यही नहीं माइक्रोप्लानिंग के तहत काम हो रहा है। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार संवेदनशील इलाकों खासकर हॉटस्पॉट वाले जिलों के विभिन्न हिस्सों में कड़ी निगरानी रखी जा रही है।
--
हावड़ा में 62 संक्रमित
राज्य के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग के हवाले से मुख्य सचिव ने कहा कि हावड़ा में शनिवार दोपहर तक 580 लोगों की जांच की गई, इनमें से 62 को संक्रमित पाया गया। कोलकाता के कई हिस्सों में कन्टेन्मेन्ट के जरिए संक्रमण पर अंकुश लगाना संभव हुआ है। पूर्व मिदनापुर जिले में 300 लोगों के नमूने जांच गए जिनमें 18 लोगों के संक्रमित होने की बात कही गई।
--
फिलहाल 7969 बेड सुरक्षित
मुख्य सचिव ने बताया कि लॉजिस्टिक समस्या होने के कारण टेस्टिंग रिपोर्ट जल्द पाने में परेशानी हो रही है। सरकार इसका समाधान निकालने का प्रयास कर रही है। राज्य में 66 कोविड अस्पतालों में फिलहाल 7969 बेड सुरक्षित रखे गए हैं। जहां फिलहाल 178 लोगों का इलाज चल रहा है। मुख्य सचिव के अनुसार कोविड अस्पतालों में करीब 8000 मरीजों के इलाज की व्यवस्था है।
--
होम क्वारंटाइन में 35,209
इधर, राज्य के सरकारी क्वारंटाइन सेन्टरों में 3858 तथा होम क्वारंटाइन में 35,209 लोगों को रखा गया है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अनाधिकारिक सूत्र इस बात की पुष्टि करते हैं कि राज्य में पीडि़तों की संख्या 400 से अधिक है जिसमें कमोबेश 30 से अधिक लोगों की मौत हुई है। राज्य की विपक्षी पार्टियां भाजपा, कांग्रेस और वाम मोर्चा ने लगातार पश्चिम बंगाल सरकार पर कोरोना संक्रमण के आंकड़े छिपाने के आरोप लगाए हैं।

Corona virus
Rabindra Rai Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned