scriptचंदननगर में बनेगा लाइटिंग कौशल विकास केन्द्र | Lighting skill development center will be built in Chandanagar | Patrika News

चंदननगर में बनेगा लाइटिंग कौशल विकास केन्द्र

locationकोलकाताPublished: Feb 22, 2019 06:07:02 pm

Submitted by:

Manoj Singh

स्थानीय लाईटिंग कारीगरों को दिया जाएगा प्रशिक्षण
 

kolkata

चंदननगर में बनेगा लाइटिंग कौशल विकास केन्द्र

हुगली जिला का चंदननगर अपने यहां की रंग-बिरंगी तरह-तरह की मनमोहक लाइटिंग के लिए विश्व प्रसिद्ध है। यहां की मनमोहक लाइटिंग और यहां के कम संसाधन और बिना बुनियादी ढाचे के ही नए-नए तरह की लाइटिंग बनाने वाले कारीगरों की सोहरत देश-विदेश तक फैली हुई है, जो पीढ़ी दर पीढ़ी देख-देख कर सीखते आ रहेे थे। अब राज्य सरकार उन्हें लाइटिंग तैयार करने का बतौर प्रशिक्ष देने की योजना बनाई है।
कोलकाता
हुगली जिला का चंदननगर अपने यहां की रंग-बिरंगी तरह-तरह की मनमोहक लाइटिंग के लिए विश्व प्रसिद्ध है। यहां की मनमोहक लाइटिंग और यहां के कम संसाधन और बिना बुनियादी ढाचे के ही नए-नए तरह की लाइटिंग बनाने वाले कारीगरों की सोहरत देश-विदेश तक फैली हुई है, जो पीढ़ी दर पीढ़ी देख-देख कर सीखते आ रहेे थे। अब राज्य सरकार उन्हें लाइटिंग तैयार करने का बतौर प्रशिक्ष देने की योजना बनाई है। इस क्रम में वह चंदननगर में आधुनिक कौशल विकास केन्द्र खोलेगी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 22 फरवरी को इसका शिलान्यास की। इसका मूल उद्देश्य चंदननगर के विश्व प्रसिद्ध लाइटिंग लघु और कुटीर उद्योग को बढ़ावा देने और उसे विकसित कर आधुनिक रुप देने के लिए लाइटिंग कारीगरों को प्रशिक्षण देना है। राज्य के कौशल विकास और तकनिकी शिक्षा मंत्री पुर्णेन्दु बसु ने बताया कि राज्य सरकार ने इसके लिए 12 करोड़ रुपए जारी किया गया है। पुर्णेन्दु बसु ने कहा कि उक्त कोशल विकास केन्द्र में विश्व में आकर्षक लाइटिंग तैयार करने के अपने हुनर की शोहरत फैलाने वाले चंदननगर के कारीगरों को इलेक्ट्रॉनिक और डीजिटल प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे क्षेत्र के लाइङ्क्षटग उद्योग को बड़ा रुप दिया जा सके। उन्होंने कहा कि चंदननगर के लाइटिंग बनाने वाले कारीगर किसी तरह का कौशल प्रशिक्षण लेते हैं। वे पीढ़ी दर पीढ़ी देख कर सीखते आ रहे हैं। इसी तरह छोड़ दिया गया तो लाइङ्क्षटग के कारीगरों की संख्या दिन पर दिन कम होता जाएगा और यह उद्योग खत्म हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो