scriptबंगाल में लॉकडाउन लागू, सड़कें सुनसान | Lockdown implemented in Bengal, deserted roads | Patrika News

बंगाल में लॉकडाउन लागू, सड़कें सुनसान

locationकोलकाताPublished: May 17, 2021 06:21:42 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

पाबंदी: नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस सख्त
बसें और अन्य यात्री वाहन सड़कों से रहे नदारद

बंगाल में लॉकडाउन लागू, सड़कें सुनसान

बंगाल में लॉकडाउन लागू, सड़कें सुनसान

कोलकाता. कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर पश्चिम बंगाल में 15 दिवसीय लॉकडाउन लागू होने के कारण रविवार को राज्य में सड़कें सुनसान रहीं और केवल आवश्यक सामान ले जाने वाले वाहन सड़कों पर देखे गए।
बसें और अन्य यात्री वाहन सड़कों से नदारद रहे और अनावश्यक वस्तुओं की दुकानें बंद रहीं। किराने की दुकानों के बाहर और स्थानीय बाजार में कुछ लोगों को जरूरी सामान खरीदते देखा गया।

राज्य में लॉकडाउन के दौरान तीन घंटे आवश्यक वस्तुओं की बिक्री की अनुमति दी गई है। कई तरह की पाबंदियों के कारण अधिकांश लोग अपने घरों में ही रहे।
कोलकाता में मेट्रो सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं, जिसके कारण अग्रिम मोर्चे के कई कर्मियों को काम पर जाने में दिक्कत का सामना करना पड़ा। ईएमयू ट्रेन सेवा पर भी राज्य में रोक लगा दी गई है।
पूर्व रेलवे ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में सभी स्थानीय, उपनगरीय और ईएमयू ट्रेन सेवाएं अगले आदेश तक निलंबित रहेंगी।

वहीं अन्य विशेष ट्रेनों, मेल/एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों, पार्सल ट्रेनों और मालगाडिय़ों की सेवाएं अगले आदेश तक निर्धारित समय के मुताबिक चलती रहेंगी।
राज्य के कई बड़े मंदिरों में रविवार से प्रवेश निषिद्ध कर दिया गया। महानगर स्थित दक्षिणेश्वर काली मंदिर और बीरभूम जिले के तारापीठ काली मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया।

महामारी और लॉकडाउन के कारण 65 गिरजाघरों ने भी श्रद्धालुओं का प्रवेश रोक दी है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन संबंधी नियमों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं और नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।
बाहर निकलने वाले लोगों से पुलिस ने पूछताछ की। लॉकडाउन के पहले दिन कोलकाता सहित राज्य के जिलों में गहन नाका चेकिंग की गई। कई जगह गिरफ्तारियां हुईं तो कई जगह चेतावनियां देकर लोग छोड़े गए।

23 गिरफ्तार
कोलकाता समेत राज्य के छोटे बड़े सभी शहरों में पुलिस सुबह से ही मुस्तैद दिखी। कोलकाता की सड़कों पर पुलिस ने जगह-जगह पर बैरिकेड कर रखा था।

गैर जरुरी कार्य से बाहर निकले लोगों के साथ पुलिस सख्ती से पेश आई। कोलकाता में लॉकडाउन की पाबंदियों के उल्लंघन के आरोप में 23 लोगों को एपिडेमिक एक्ट के तहत गिरफ्तार किया। पुलिस ने दोपहर 12 बजे तक 59 वाहनों को जब्त किया था।

उठक-बैठक करवाई
पुरुलिया शहर के बड़ाबाजार में 10 बजे के बाद दुकानें खुली रखने वाले दुकानदारों से पुलिस ने उठक-बैठक करवाई। नदिया के शांतिपुर में पुलिस की गाड़ी को देख बेवजह घर से बाहर निकले दो युवक भागीरथी नदी में कूद पड़े।
बाद में पुलिस के कहने पर दोनों युवक पानी से बाहर निकले। आसनसोल बाजार में दुकानों को बंद कराने के लिए पुलिस ने बल का प्रयोग किया। हुगली जिले के श्रीरामपुर में पुलिस ने टोटो चालकों के खिलाफ कार्रवाई की।
बाजार कराया बंद
कुछ जगहों पर पाबंदियों की अवहेलना की खबर आई, लेकिन पुलिस ने तुरंत कार्रवाई कर दुकानें बंद करा दी।

लॉकडाउन के मद्देनजर लेक मार्केट, गरियाहाट, पाटुली, श्यामबाजार, मुचीबाजार, बड़ाबाजार में सुबह से ही भीड़ उमड़ पड़ी।
कुछ इलाकों में सुबह 10 बजे के बाद भी बाजार चलने की खबर मिली, लेकिन खबर मिलते ही पुलिस पहुंच गई और बाजार को बंद कर दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो