scriptलोकसभा चुनाव 2019: जानिए क्या पीएम मोदी सचमुच कर रहे है हॉर्स ट्रेडिंग | Lok Sabha Elections 2019: Is PM Modi doing Horse Trading | Patrika News

लोकसभा चुनाव 2019: जानिए क्या पीएम मोदी सचमुच कर रहे है हॉर्स ट्रेडिंग

locationकोलकाताPublished: Apr 30, 2019 07:18:54 pm

Submitted by:

Manoj Singh

क्या रद्द हो जाएगी वारणसी से प्रधानमंत्री की लोकसभा उम्मीदवारी
 

Kolkata West Bengal

लोकसभा चुनाव 2019: क्या पीएम मोदी कर रहे है हॉर्स ट्रेडिंग

तृणमूल कांग्रेस के विधायकों के टूटने के संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बयान पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को राजनीतिक जंग छेड़ दिया। उन्होंने पीएम मोदी पर तृणमूल कांग्रेस के विधायकों के खरीद-फरोख्त करने का आरोप लगाया और उनकी लोकसभा की उम्मीदवारी रद्द करने की मांग की। क्या पीएम मोदी सचमुच उनके विधायकों के हॉर्स ट्रेडिंग में लिप्त हैं?
कोलकाता
तृणमूल कांग्रेस के विधायकों के टूटने के संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बयान पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को राजनीतिक जंग छेड़ दिया। उन्होंने पीएम मोदी पर तृणमूल कांग्रेस के विधायकों के खरीद-फरोख्त करने का आरोप लगाया और उनकी लोकसभा की उम्मीदवारी रद्द करने की मांग की। क्या पीएम मोदी सचमुच उनके विधायकों के हॉर्स ट्रेडिंग में लिप्त हैं?
हुगली जिला के श्रीरामपुर में अपनी चुनावी रैली में पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर लोगों को धोखा देने का आरोप लगाया। साथ ही उन्होंने 23 मई को लोकसभा चुनाव का नतीजा आने के साथ पश्चिम बंगाल में चारों तरफ कमल खिलने के साथ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी और उनकी सरकार का अस्तित्व खतरे में पडऩे का दावा किया।

जवाब में ममता बनर्जी ने 30 अप्रैल को सीधे पीएम मोदी पर ‘हॉस ट्रेडिंग’ में लिप्त होने का गंभीर आरोप लगाया और वाराणसी से उनकी लोकसभा की उम्मीदवारी रद्द करने की मांग कर दी।

ममता बनर्गी ने कहा कि प्रधानमंत्री जैसे संवैधारिक पद की गरिमा को भुला कर मोदी बाबू तृणमूल कांग्रेस के विधायकों के तोडऩे की बात कर हैं। वे ‘हॉस ट्रेडिंग’ में लिप्त हैं और उनकी उम्मीदवारी रद्द होनी चाहिए। तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव आयोग से पीएम मोदी की शिकायत की है।
क्या मोदी कर रहे है ‘हॉस ट्रेडिंग’
श्रीरामपुुर की रैली में 29 अप्रैल को पीएम मोदी ने ममता बनर्जी पर तीखा वार करते हुए कहा कि जब 23 मई के बाद बंगाल में हर जगह कमल खिल जाएगा, तो ममता दीदी, आपके विधायक भी आपका साथ छोड़ देंगे। आपके 40 विधायक ंआज भी हमारे संपर्क में हैं। अब आपका बचना बहुत नामुम्किन है, क्योंकि आपने बंगाल के लोगों को धोखा दिया है।
लेकिन लोकसभा चुनाव नतीजा आने के बाद तृणमूल कांग्रेस के विधायकों के टूट कर भाजपा में शामिल होने और ममता बनर्जी की सरकार टूटका दावा पीएम मोदी पहली बार नहीं कर रहे हैं। ऐसा नहीं है कि तृणमूल कांग्रेस के विधायक और सांसद भाजपा में शामिल नहीं हुए हैं।

इससे पहले भाजपा नेताओं ने कई बार ऐसे दावे किए है। अप्रैल महीने में उत्तर बंगाल में आयोजित रैली भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने दावा किया था कि 23 मई को ईधर लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे और उधर ममता बनर्जी की सरकार खलास हो जाएगी।

इसी महीने में भाजपा के पश्चिम बंगाल प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने दावा किया कि तृणमूल कांग्रेस के 60 बड़े नेताओं के टूट कर भाजपा में आने के लिए तैयार हैं। वे सिर्फ समय का इंतजार कर रहे हैं। कभी ममता बनर्जी के लेफ्टिनेंट रहे मुकुल राय के भाजपा में आने के साथ ही माकपा और दूसरी पार्टियों के अलावा तृणमूल कांग्रेस के छोटे-बड़े नेता और कार्यकर्ता भाजपा में शामिल हो रहे हैं।

हालही में तृणमूल कांग्रेस सांसद सौमित्र खान और सांसद अनुपम हाजरा और बाहुबली भाटपाड़ा विधायक अर्जुन सिंह भाजपा में शामिल हुए हैं। भाजपा में शामिल होने के बाद अर्जुन सिंह ने भी तृणमूल कांग्रेस के 100 विधायक टूट कर भाजपा में आने के लिए तैयार हैं।
आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप
तृणमूल कांग्रेस ने पीएम मोदी के बयान को लेकर चुनाव आयोग से लिखित शिकायत कर उसे बताया है कि ऐसे बयान देकर पीएम मोदी चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं। वे हॉर्स ट्रेडिंग को बढ़ावा दे रहे हैं। पीएम मोदी ऐसी झूठी बात बोलकर मतदाताओं को लुभाने का प्रयास कर रहे हैं।

पत्र में तृणमूल कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी की उम्मीदवारी रद्द करने की भी मांग की है। तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव आयोग से पीएम नरेंद्र मोदी से उनके बयान के बारे में सबूत की मांग करने और इसे देने में नाकाम होने पर उनका नामांकन रद्द करने का आग्रह किया है।
आपकी एक्सपायरी डेट नजदीक है: ब्रायन
तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद डेरेक-ओ ब्रायन ने ट्वीट कर पीएम मोदी को सुधरने की हिदायत दी हैं। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा है कि एक्सपायरी बाबू पीएम, आप सीधे हो जाओ। कोई भी उनके साथ नहीं जाएगा। तृणमूल कांग्रेस का विधायक तो क्या पार्टी का एक पार्षद भी भाजपा में नहीं जाएगा। क्या आप चुनाव प्रचार कर रहे है या हॉर्स ट्रेडिंग? आपकी एक्सपायरी डेट नजदीक है। हम चुनाव आयोग से शिकायत कर रहे हैं। आप पर हॉर्स ट्रेडिंग का आरोप है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो