scriptलोस चुनाव २०१९ : अभी भी जमा नहीं हो पाए 1500 लाइसेंसी हथियार | Los Elections 2019: Still not deposited 1500 Licensed Weapons | Patrika News

लोस चुनाव २०१९ : अभी भी जमा नहीं हो पाए 1500 लाइसेंसी हथियार

locationकोलकाताPublished: Apr 11, 2019 03:56:59 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

-जमा नहीं करानेवालों के खिलाफ की जाएगी कड़ी कार्रवाई-महानगर में हैं कुल ४ हजार लाइसेंस हथियार

Los Elections 2019: Still not deposited 1500 Licensed Weapons

लोस चुनाव २०१९ : अभी भी जमा नहीं हो पाए 1500 लाइसेंसी हथियार

कोलकाता
लोकसभा चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद चुनाव आयोग ने लाइसेंसी हथियार रखने वाले लोगों से अपने क्षेत्र के थानों में लाइसेंस जमा करने का निर्देश दिया है। कोलकाता पुलिस थाना क्षेत्र के तहत अबतक २५०० से ज्यादा लाइसेंसी हथियार जमा किए गए हैं। इसकी जानकारी अतिरिक्त पुलिस आयुक्त जावेद शमीम ने मीडिया को दी। उन्होंन बताया कि कोलकाता पुलिस थाना अन्तर्गत करीब ४००० लाइसेंसी हथियार हैं। इसमें से २५०० हथियारों को विभिन्न थानों में जमा कराया जा चुका है। शेष हथियार जल्द ही जमा करा दिए जाएंगे। शमीम ने कहा कि निर्देश के बावजुद अगर कोई हथियारों को चुनाव से पहले थाने में जमा नहीं किया तो उसके खिलाफ प्रशासन कड़ी कार्रवाई करेगा। कुछ लोग अपने लाइसेंसी हथियारों को लेकर दूसरों पर रौब दिखाते हैं, लिहाजा चुनाव आयोग ने इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही लाइसेंसी हथियारों को जब्त करने का निर्देश प्रशासन को दिया है।
५५३ वांछित अपराधी पुलिस की गिरफ्तर से अब भी हैं बाहर

कोलकाता पुलिस के मुताबिक, २००० अपराधियों के खिलाफ वारंट जारी कर उन्हें गिरफ्तार करने का निर्देश जारी किया गया था। इन अपराधियों में ५५३ अपराधी अभी पकड़े जाने बाकी हैं। जावेद शमीम के मुताबिक ५५३ अपराधियों में कई ऐसे हैं, जिनका पुलिस रिकॉर्ड में दर्ज पता सही नहीं है। वे वहां से अन्य जगह चले गए हैं। कुछ अपराधी ऐसे हैं जो कोलकाता से बाहर महाराष्ट्र, बिहार, यूपी में रह रहे हैं। पुुलिस की टीम बाहर जाकर इनलोगों को गिरफ्तार कर कोलकाता लाएगी।
बंगाल में ९.१९ लाख लीटर शराब जब्त

पश्चिम बंगाल में चुनाव की घोषणा से अबतक ९.१९ लाख लीटर देशी शराब जब्त की जा चुकी है। इसके अलावा ४०४ अवैध हथियार, ३९६ बम, २०.३६ करोड़ रुपए नकद जब्त किए गए हैं। हालांकि इसका संबंध चुनाव से है या नहीं अभी इसकी जांच चल रही है। राज्य के अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी संजय बसु ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।
-सिटीजंस विजिल मोबाइल के जरिए मिली २७८४ शिकायतें

१० मार्च को लोस चुनाव के तारीखों की घोषणा के बाद चुनाव आयोग ने शिकायत दर्ज करने के लिए सिटीजंस विजिल मोबाइल एप्लिकेशन जारी किए थे। इस एप्लिकेशन के जरिए पश्चिम बंगाल मे २७८४ शिकयतें मिली हैंं। शिकायतों में से १८१८ शिकायतों का निस्तारण हो चुका है। जबकि अभी भी ६५ शिकायतों का निस्तारण होना बाकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो