चक्रवाती तूफान 'यास' से पश्चिम बंगाल को 22 हजार करोड़ रुपए का नुकसान

- मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्रीय टीम को सौंपी रिपोर्ट

By: Ashutosh Kumar Singh

Published: 09 Jun 2021, 11:28 PM IST

कोलकाता
पश्चिम बंगाल को में चक्रवाती तूफान 'यास' से 22 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तूफान से नुकसान का आकालन करने आई केंद्रीय टीम को सौपी अपनी रिपोर्ट में यह फवा किया है। पश्चिम बंगाल के तूफान प्रभावित इलाकों की दौरे पर आई केन्द्र सरकार की सात सदस्यीय केंद्रीय टीम के सदस्यों ने सचिवालय ' नवान्न' में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की। इस अवसर पर राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग ने चक्रवात से हुई तबाही के कारण राज्य को हुए कुल नुकसान का उल्लेख करते हुए पूरी रिपोर्ट सौपीँ।
उल्लेखनीय है कि इससे पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि प्राथमिक मूल्यांकन से पता चला है कि 20,000 करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान हुआ है।
यह सात सदस्यीय केंद्रीय टीम सोमवार व मंगलवार को पूर्व मिदनापुर, उत्तर और दक्षिण 24-परगना में विभिन्न चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों के दौरे के बाद बुधवार को राज्य सचिवालय पहुंचा था। राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, लगभग 2.22 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि 371 स्थानों पर तटबंधों के टूटने से प्रभावित हुई थी। इन तीन जिलों से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, यहां 20,000 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए थे और कम से कम एक करोड़ लोग बुरी तरह प्रभावित हुए है। राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक क्षेत्र को हुए नुकसान (अंतिम मूल्यांकन के बाद) और कुल नुकसान की विस्तृत जानकारी वाली एक पुस्तिका केंद्रीय teem को सौंपी गई है।

Ashutosh Kumar Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned