scriptपरीक्षा हॉल में पुलिस व पर्यवेक्षक के सामने खोला जाएगा प्रश्नपत्र | madhyamik examination paper open in presense of police | Patrika News

परीक्षा हॉल में पुलिस व पर्यवेक्षक के सामने खोला जाएगा प्रश्नपत्र

locationकोलकाताPublished: Dec 15, 2018 05:27:42 pm

Submitted by:

Renu Singh

– माध्यमिक परीक्षा-2019
-सुरक्षा व्यवस्था को लेकर 20 को होगी बैठक
– 2 बार होगी परीक्षार्थियों की तलाशी

kolkata west bengal

परीक्षा हॉल में पुलिस व पर्यवेक्षक के सामने खोला जाएगा प्रश्नपत्र

माध्यमिक परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक न हो, इसके लिए अब परीक्षा शुरू होने के मात्र ५ मिनट पहले पुलिस व पर्यवेक्षक के सामने प्रश्न पत्र खोले जाएंगे। माध्यमिक परीक्षा में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए माध्यमिक शिक्षा पर्षद की ओर से यह निर्णय लिया गया है। पर्षद के सूत्रों ने बताया कि परीक्षा व्यवस्था को त्रुटिरहिन बनाने के लिए माध्यमिक शिक्षा पर्षद विभिन्न तरह के उपाय अपना रहा है। इसी के तहत शुक्रवार को पर्षद की ओर से यह निर्णय लिया गया कि प्रश्नपत्र पर्यवेक्षक व पुलिस के सामने खोले जाएंगे ताकि किसी प्रकार से प्रश्नपत्र लीक न हो पाए। मलाूम हो कि गत 10 दिसम्बर को ही माध्यमिक शिक्षा पर्षद के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने कहा था कि माध्यमिक परीक्षा में मौजूदा प्रणाली में प्रश्न पत्रों को परीक्षा के शुरू होने से 30 मिनट पहले खोला जाता है। अब परीक्षा प्रणाली को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए प्रश्नपत्र ५ मिनट पहले खोले जाएंगे।
सुरक्षा व्यवस्था को लेकर 20 को होगी बैठक

माध्यमिक शिक्षा पर्षद के सूत्रों ने बताया कि माध्यमिक परीक्षा के लिए सुरक्षा व्यवस्था को लेकर 20 दिसम्बर को एक बैठक होगी। इस बैठक में राज्य के मुख्य सचिव, बोर्ड के अध्यक्ष, जिलों के अध्यक्ष सहित शिक्षा विभाग के कई अधिकारी शामिल होंगे। बैठक में माध्यमिक परीक्षा के दौरान सुरक्षा को लेकर रणनीति बनाई जाएगी।
2 बार होगी परीक्षार्थियों की तलाशी

माध्यमिक परीक्षा-2019 में किसी के पास मोबाइल फोन है या नहीं, इसके लिए अब दो बार परीक्षार्थियों की तलाशी ली जाएगी। पहले जब विद्यार्थी परीक्षा केन्द्र में घुसते थे, तो एक बार ही उनकी तलाशी होती थी। ऐसे में गत वर्ष २०१७ में कई ऐसे मामले सामने आए जहां विद्यार्थी मोबाइल लेकर ही परीक्षा केन्द्र में घुसे थे। जितने विद्यार्थियों को मोबाइल के साथ पकड़ा गया था उनकी परीक्षा रद्द कर दी गई थी। वहीं अब परीक्षाकेन्द्र से कक्षा में घुसने के वक्त भी परीक्षार्थियों की तलाशी ली जाएगी। ताकि किसी भी रूप में विद्यार्थी परीक्षा केंद्र में मोबाइल न ले जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो