scriptमहाष्टमी: सड़कों पर उमड़ा जनसैलाब | Mahaashtami: Janasalab on streets of kolkata | Patrika News

महाष्टमी: सड़कों पर उमड़ा जनसैलाब

locationकोलकाताPublished: Oct 17, 2018 09:40:01 pm

Submitted by:

Rabindra Rai

कोलकाता में भक्ति की बयार, की संधि पूजा , पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पुरोहित के रूप में पूजा की

kolkata west bengal

महाष्टमी: सड़कों पर उमड़ा जनसैलाब

कोलकाता. महाष्टमी पर बुधवार को कोलकाता समेत पूरे प्रदेश की सड़कों पर जन सैलाब उमड़ पड़ा। हर कदम दुर्गा पूजा पंडालों की ओर जाते देखा गया। खुशगवार मौसम में लाखों लोगों ने भक्ति भाव से मां दुर्गा पूजा की पूजा की और मां से सुख समृद्धि का आशीर्वाद मांगा। इस दिन शाम को संधि पूजा का महत्व है। माना जाता है कि इस समय मां दुर्गा सबसे ज्यादा शक्तिशाली होती है। श्रद्धालुओं ने श्रद्धा और भक्ति भाव से मां की भव्य आरती की। महानवमी को कुंवारी पूजन का महत्व है। हालांकि हावड़ा के बूलेड़ मठ में महाष्टमी को ही संन्यासियों ने कुंवारी पूजन किया।
इससे पहले सप्तमी को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी दुर्गा मां की पूजा करते दिखाई दिए। प्रणब मुखर्जी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर पूजा की तस्वीरें शेयर की हैं। उन्होंने बीरभूम जिले के अपने पैतृक गांव मिराटी में पूजा अर्चना की। उन्होंने सफेद रंग की धोती और बनियान पहनकर एक पुरोहित के रूप में पूजा अर्चना की। हर साल प्रणब मुखर्जी नवरात्रि के अवसर पर दुर्गा मां का पूजन करते हैं।
पांच दिवसीय पूजा के पहले दिन दुल्हन के प्रतिरूप में केले के पौधे की पूजा की गई। इसे कोला बौउ कहा जाता है। ढोल नगाड़ों की धुन के बीच नदी में इसे नहलाया गया और उसे साड़ी पहनाकर भगवान गणेश की मूर्ति के बगल में बिठाया गया। रस्म के मुताबिक, व्रती श्रद्धालुओं ने देवी की श्रद्धा में फूल अर्पित किए। महानगर के अलावा शहरों और गावों में लोगों ने देवी के प्रति श्रद्धा प्रकट की। कोलकाता में एक से बढ़कर एक भव्य पंडाल बनाए गए हैं। कहीं बुलेट ट्रेन सजाई गई है तो कहीं चित्तौगढ़ का किला बनाया गया है। इसे देखने भारी भीड़ उमड़ रही है। कोलकाता के कॉलेज स्ट्रीट में तीन डिब्बों वाली बुलेट ट्रेन सजाई गई है। यह ट्रेन चलती भी है। पंडाल के अंदर ही ट्रैक, स्टेशन, प्लेटफॉर्म के साथ-साथ ट्रेन के लिए सिग्नल भी लगाए गए हैं। इतना ही नहीं इस ट्रेन के रुकने के साथ ही प्लैटफॉर्म पर लगे ऑटोमैटिक गेट खुल जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो