scriptमहिला दिवस पर रेलवे बोर्ड ने नवाजा ‘कीमेन’ पुष्पा को | mahila diwas was celebrated at kolkata | Patrika News

महिला दिवस पर रेलवे बोर्ड ने नवाजा ‘कीमेन’ पुष्पा को

locationकोलकाताPublished: Mar 08, 2019 10:47:01 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

पूरे प्रदेश में हर्षोल्लास से मनाया महिला दिवस——रेलवे बोर्ड प्रमुख ने किया कीमेन पुष्पा को सम्मानित

kolkata

महिला दिवस पर रेलवे बोर्ड ने नवाजा ‘कीमेन’ पुष्पा को

कोलकाता/नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस शुक्रवार को कोलकाता, हावड़ा सहित पूरे प्रदेश में हर्षोल्लास से मनाया गया। इस मौके पर विभिन्न सरकारी, निजी कार्यालयों सहित अन्य संस्थाओं में विविध आयोजन हुए। महिला दिवस पर एक ओर जहां रेलवे बोर्ड ने रेल पटरियों की जांच और तेज रफ्तार ट्रेनों की सुरक्षा का जिम्मा लेने जैसे पुरुषों के वर्चस्व वाले पेशे में खास मुकाम बनाने वाली बतौर ‘कीमेन’ कार्यरत पुष्पा सिंह को सम्मानित किया। तो दूसरी तरफ मेट्रो रेलवे की ओर से महिलाकर्मियों के लिए विश्राम गृह की व्यवस्था की गई। रेलवे बोर्ड ने रेल की पटरियों की जांच करने और तेज रफ्तार ट्रेनों की सुरक्षा का जिम्मा लेने जैसे पुरुषों के वर्चस्व वाले पेशे में अपनी जगह बनाने वाली पुष्पा सिंह को महिला दिवस पर सम्मानित किया। ट्रेनों के पटरियों से उतरने के जोखिम को भांपने के लिए, पटरियों में छोटी सी छोटी दरार का पता लगाने के लिए पुष्पा रोजाना अपने कंधों पर हथौड़ा और रिंच लेकर पटरियों पर चलती हैं। दक्षिण पूर्व रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि खडग़पुर रेलमंडल के श्यामचक स्टेशन पर बतौर ‘कीमेन’ पुष्पा काम करती हैं। इस पद को पूरी तरह पुरुषों के अधिकार क्षेत्र वाला माना जाता है। मौसम की अनिश्चितताओं, जहरीले सांपों, पटरियों पर पड़ी गंदगी का सामना करते हुए पुष्पा बगैर किसी भय, संकोच के बखूबी अपने काम कर रही हैं जो ट्रेनों की सुरक्षा के प्रति उसके जुनून को दर्शाता है। प्रवक्ता ने बताया कि शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर नई दिल्ली में रेलवे बोर्ड के प्रमुख ने पुष्पा को ड्यूटी के प्रति असाधारण समर्पण और पुरुषों का कार्यक्षेत्र मानी जाने वाली नौकरी करने के लिए सम्मानित किया। पुष्पा रोजाना अपने साथ नट-बोल्ट, रिंच और एक हथौड़ा लेकर 8 घंटों में 6 से 8 किलोमीटर का सफर तय करते हुए पटरियों को जांचती हैं और ट्रेनों की सुरक्षित, सुचारू आवाजाही को सुनिश्चित करती हैं। पिछले 12 साल से पुष्पा पूरे उत्साह के साथ यह काम कर रही हैं।
—महिलाओं की स्थिति सुधारने में मारवाड़ी सम्मेलन की अहम भूमिका
कोलकाता. उधर डकबैक हाउस स्थित सम्मेलन सभागार में अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन की राष्ट्रीय स्थायी समिति की बैठक हुई। राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सर्राफ ने बैठक में कहा कि सम्मेलन ने समाज की महिलाओं की स्थिति सुधारने, उन्हें रूढिवादी परम्पराओं से बाहर निकालने तथा युवतियों को शिक्षित करने की दिशा में कार्य किया है। सम्मेलन ने समाज में व्याप्त रही पर्दा (घूंघट) प्रथा-बाल विवाह का विरोध किया, वहीं विधवा विवाह का समर्थन भी किया। आज समाज में ये सब कुरीतियां खत्म हो गईं हैं। राष्ट्रीय महामंत्री श्रीगोपाल झुनझुनवाला ने कहा कि मारवाड़ी सम्मेलन का होली प्रीति मिलन, सम्मान समारोह, कवि सम्मेलन 10 मार्च को सुबह 10 बजे से कलामंदिर में होगा। मुख्य अतिथि सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति रमेश चन्द्र लाहोटी और प्रधान वक्ता सम्मेलन के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सीताराम शर्मा होंगे। अध्यक्षता सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सर्राफ करेंगे। लाहोटी को सम्मेलन के सर्वोच्च सम्मान (मारवाड़ी सम्मेलन राजस्थानी व्यक्तित्व सम्मान) से सम्मानित भी किया जाएगा। बैठक में राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री संजय हरलालका, राष्ट्रीय संगठन मंत्री गोपाल अग्रवाल, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष कैलाशपति तोदी, पूर्व महामंत्री शिव कुमार लोहिया, विधिवेत्ता नन्दलाल सिंघानिया ने समाज सुधार, संगठन, संस्कार-संस्कृति तथा आसन्न चुनाव के मद्देनजर पर समाज को राजनीतिक रूप से जागरूक करने पर विचार व्यक्त किए। धन्यवाद ज्ञापित राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री दामोदर प्रसाद बिदावतका ने किया। गोविन्द अग्रवाल, अमित मूंधड़ा, इन्दरचन्द मेहरीवाल, रवि लोहिया, काशी प्रसाद धेलिया सहित अन्य उपस्थित थे।
—-रिसड़ा नगरपालिका परिसर में महिला सम्मेलन
हुगली. रिसड़ा नगरपालिका परिसर में नगरपालिका की ओर से महिला सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में महिलाओं ने हिस्सा लिया। रिसड़ा नगरपालिका चेयरमैन विजय सागर मिश्रा ने बताया कि नगरपालिका की ओर से निर्धन परिवार के बेटियों के सामूहिक विवाह की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए सारे खर्च का इंतजाम नगरपालिका के पार्षद करेंगे। वहीं दूसरी तरफ रिसड़ा की गरीब मेधावी छात्राओं को नगर पालिका की ओर से आर्थिक सहायता भी दी जाएगी। मिश्रा ने कहा कि महिलाओं का सम्मान देश का सम्मान है और महिला सशक्तिकरण उनकी प्राथमिकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो