scriptदमदम गोराबाजार में लगी भयावह आग, 2 की मौत | Major fire in dumdum gorabazar Two dead | Patrika News

दमदम गोराबाजार में लगी भयावह आग, 2 की मौत

locationकोलकाताPublished: Jan 22, 2018 09:54:06 pm

दमदम के गोराबाजार में रविवार की रात डेढ़ बजे भीषण आग लगने १७० दुकानें जलकर राख हो गईं व २ जनों की मौत हो गई।

Kolkata West Bengal

कोलकाता.

दमदम के गोराबाजार में रविवार की रात डेढ़ बजे भीषण आग लगने १७० दुकानें जलकर राख हो गईं व 2 जनों की मौत हो गई। भयावह आग को बुझाने में २४ इंजनों को 12 घंटे का समय लगा।
पुलिस व स्थानीय सूत्रों के मुताबिक मृतकों के नाम सुनील सिंह व विक्की सिंह है। दोनों की उम्र 25 से 30 वर्ष के भीतर बताई जा रही है। दोनों बाजार की दुकानों में काम करते थे। रात को दुकान में ही सोते थे। एेसे ही बाजार के एक अन्य दुकानदार नूर मोहम्मद का पता भी नहीं चल पा रहा है। वह भी रात को बाजार की दुकान में रहता था।
स्थानीय लोगों ने बताया कि बाजार के उत्तरी किनारे पर स्थित एक कपड़े के गोदाम में शॉर्ट सर्किट से लगी आग पूरे बाजार में फैल गई। रात 1.30 बजे लोगों ने गोदाम में आग की लपटें निकलते देखी। लोगों ने दमकल को सूचना दी, दमकल 1 घंटे बाद पहुंची। हवा के कारण आग फैलने लगी। बाजार में ज्वलनशील पदार्थों की भी दुकानें थीं। पूरा बाजार जलकर खाक हो गया। दमकल व पुलिस ने अग्निकांड की जांच शुरू कर दी है। आग लगने से कितने का नुकसान हुआ है इसका आंकलन किया जा रहा है। घटना की जानकारी मिलने के बाद स्थानीय विधायक व मंत्री ब्रात्य बसु, राज्य के खाद्य वितरण मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक भी घटनास्थल पर पहुंचे। पीडि़त दुकानदारों को सरकारी मदद का भरोसा दिया।
अग्निशमन व्यवस्था की कमी
फायर ब्रिगेड के अधिकारी के मुताबिक आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी। बाजार में अग्निशमन व्यवस्था के पर्याप्त संसाधन नहीं थे। दमकल की गाडि़यां बाजार के संकरे गेट के कारण शुरुआत में भीतर नहीं जा पाईं। बाजार में प्रवेश के कुल 9 द्वारों की चौड़ाई इतनी ही है कि उसमें से एक ही व्यक्ति भीतर जा सकता है। दमकल अधिकारी ने कहा कि बाजार में अग्निशमन की व्यवस्था होती, तो इतना बड़ा हादसा नहीं होता।
दूसरी तरफ, बाजार के कमेटी के लोगों का आरोप है कि दमकल को सूचित करने के एक घंटे बाद वाहन व अमला घटनास्थल पर पहुंचा। समय पर दमकल वाहन पहुंच जाते, तो नुकसान कम होता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो