scriptमुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दी खर्च में कटौती की नसीहत | Mamata Banerjee advice to expences curtailment | Patrika News

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दी खर्च में कटौती की नसीहत

locationकोलकाताPublished: Jul 09, 2018 10:55:53 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्पष्ट कर दिया है कि सरकारी खर्चों में कटौती सरकार की प्राथमिकता होगी।

kolkata west bengal

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दी खर्च में कटौती की नसीहत

-कहा, राज्य सरकार का कार्यालय विलासबहुल होटल नहीं
– सिलीगुड़ी के ‘उत्तरकन्या’ की प्रशासनिक बैठक

कोलकाता.

उत्तर बंगाल के पांच दिवसीय दौरे पर सोमवार को सिलीगुड़ी पहुंची राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्पष्ट कर दिया है कि सरकारी खर्चों में कटौती सरकार की प्राथमिकता होगी। मिनी सचिवालय ‘उत्तरकन्या’ में आयोजित प्रशासनिक बैठक में उन्होंने कहा कि सरकारी कार्यालय का मतलब यह नहीं कि वह जगह विलासबहुल होटल की तरह हो। उन्होंने सवाल किया कि हम सरकारी कार्यालय को पंचतारा होटल की तरह क्यों बनाएंगे? हमें तो धन का प्रबंध करना होता है। मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में उपस्थित शीर्ष अधिकारियों को फिजूलखर्ची से बचने की नसीहत देते हुए उन्होंने कहा कि आए दिन सरकारी कार्यक्रम विभागीय कांफ्रेंस रूमों में ही किए जाने चाहिए। इसके लिए पंचतारा होटलों में रूम या हॉल बुक करने की आवश्यकता नहीं है।
कृषक भवन निर्माण का मुद्दा उठाया-
मुख्यमंत्री ने प्रशासनिक शीर्ष अधिकारियों की बैठक में उत्तर दिनाजपुर में कृषक भवन निर्माण के प्रसंग में कहा कि 1.5 करोड़ में अच्छा भवन तैयार हो सकता है। पहले सरकारी खजाने से ५ लाख रुपए देने पर लोग खुश हो जाते थे। अब 2 करोड़ से नीचे कोई बात नहीं होती। उन्होंने कहा कि सरकार हर जिले में अल्पसंख्यक भवन तैयार की है। इसकी अधिकतम लागत 1.5 करोड़ थी। इतनी रकम में तीन मंजिला भवन तैयार करना संभव हुआ। ममता ने कहा कि कुछ दिन पहले उत्तर दिनाजपुर में कृषक भवन तैयार करने के लिए 19 करोड़ का प्रोजेक्ट भेजा गया। इससे स्पष्ट है कि मनमानी कहां पहुंच गई है।
भारी पड़ता आर्थिक बोझ-
मुख्यमंत्री ने सरकार पर कर्ज का भारी बोझ के प्रसंग में कहा कि 7 साल के कार्यकाल में उनकी सरकार कर्ज के रूप में 2 लाख 24,000 करोड़ रुपए चुकाई है। 2018 में उन्हें और 46,000 करोड़ चुकाना है। इसके अलावा कर्मचारियों के बकाया डीए भुगतान के लिए अतिरिक्त 50,000 करोड़ रुपए का प्रबंध करना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भारी आर्थिक बोझ के बावजूद सरकार आमलोगों को दी जाने वाली परिसेवा पर अंकुश लगाने को नहीं कही है। उन्होंने स्पष्ट कर दिया है कि विकास पर हो रहे खर्चों में कोई कटौती नहीं होनी चाहिए।
बाढ़ से निपटने की तैयारियों की चर्चा-
सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने उत्तर बंगाल के जिलों में बाढ़ की स्थिति से निपटने को लेकर प्रशासनिक तैयारियों पर चर्चा की। उन्होंने सिंचाई विभाग तथा आपदा प्रबंधन विभाग को कमर कस तैयार रहने को कहा है। बैठक के उपरांत मुख्यमंत्री ने कई योजनाओं का आगाज किया। इनमें ओदलाबाड़ी में प्रोन्नत किए गए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 30 बेड की सुविधा, रांगामाटी में नवनिर्मित उप-स्वास्थ्य केंद्र, माल सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में ब्लड बैंक शामिल है। उत्तरकन्या में प्रशासनिक बैठक करने के बाद मुख्यमंत्री का काफिला जलपाईगुड़ी के लिए रवाना हो गया। मुख्यमंत्री के साथ मुख्य सचिव मलय दे, गृह सचिव अत्रि भट्टाचार्य, पुलिस महानिदेशक वीरेन्द्र समेत कई विभागों के प्रधान सचिव उत्तर बंगाल के दौरे पर हैं।
योल्मो उपजाति बोर्ड बनाने की मांग-
उत्तर बंगाल की योल्मो उपजाति के लोगों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात कर योल्मो विकास बोर्ड का गठन करने का अनुरोध किया है। योल्मो उपजाति के लोगों ने बागडोगरा हवाई अड्डे के बाहर मुख्यमंत्री का जोरदार स्वागत किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो