scriptममता ने ट्वीट पर कहा, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के बारे में जानने का हमें है पूरा हक | Mamata Banerjee claims to know the fact of Netaji Subhash Chandra Bose | Patrika News

ममता ने ट्वीट पर कहा, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के बारे में जानने का हमें है पूरा हक

locationकोलकाताPublished: Aug 18, 2019 04:44:17 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

TMC Supremo and West Bengal CM Mamata Banerjee ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के रहस्यमय रूप से गायब (disappearence )होने की घटना पर बड़ा बयान दिया है।

kolkata west bengal

ममता ने ट्वीट पर कहा, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के बारे में जानने का हमें है पूरा हक


कोलकाता.
TMC Supremo and West Bengal CM Mamata Banerjee ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के रहस्यमय रूप से गायब (disappearence )होने की घटना पर बड़ा बयान दिया है। ममता ने रविवार को Azad Hind Fauj के संस्थापक को याद करते हुए कहा कि नेताजी के साथ क्या हुआ, यह जानने का हमें पूरा अधिकार है। सोशल नेटवर्क ट्वीटर पर ममता ने लिखा कि ‘1945 में आज ही के दिन नेताजी ताइवान के ताइहोकू हवाईअड्डे की एक उड़ान से रवाना हुए और हमेशा के लिए गायब हो गए। हम अब भी नहीं जानते कि उनके साथ आखिर क्या हुआ। धरती के महान सपूत के बारे में जानने का लोगों को पूरा अधिकार है।’
भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी बोस के परिवार के एक वर्ग व कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि Netaji की ताईहोकू एयरपोर्ट पर एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई। हालांकि, परिवार के एक अन्य वर्ग व बड़ी संख्या में शोधकर्ताओं व क्रांतिकारी नेता के प्रशंसकों ने Plane Crash के सिद्धांत को खारिज कर दिया।
भारत सरकार ने नेताजी के लापता होने की सच्चाई का पता लगाने के लिए 3 जांच आयोगों का गठन किया। सुप्रीम कोर्ट के अवकाशप्राप्त न्यायाधीश एम.के.मुखर्जी के नेतृत्व में 1999 में Mukherjee Commission ने नेताजी की कथित गुमशुगदी को लेकर 6 साल लंबी जांच की।
‘गढ़ा गया था हवाई दुर्घटना का सिद्धांत’
आयोग ने यह निष्कर्ष निकाला कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस को दुश्मनों से बचाने के लिए हवाई दुर्घटना के सिद्धांत को गढ़ा गया। डॉ. मनमोहन सिंह की सरकार ने 2006 में इस आयोग की रिपोर्ट को खारिज कर दिया। पश्चिम बंगाल सरकार ने 2015 में नेताजी पर आधारित 64 फाइलों से प्रतिबंध हटाया और जनता के दर्शनार्थ उन्हें उपलब्ध कराया। नरेंद्र मोदी की सरकार ने भी नेताजी से जुड़ी हुई कई फाइलों को सार्वजनिक किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो