scriptआखिर क्या हुआ कि बंगाल विधानसभा में ममता सरकार की हुई फजीहत | Mamata Banerjee Govt. Bow down to Opposition in State Assembly | Patrika News

आखिर क्या हुआ कि बंगाल विधानसभा में ममता सरकार की हुई फजीहत

locationकोलकाताPublished: Aug 29, 2019 10:23:36 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

पश्चिम बंगाल विधानसभा में गुरुवार को ममता बनर्जी सरकार को उस वक्त फजीहत झेलनी पड़ी जब सदन में वेस्ट बंगाल एसएससी (रिपिलिंग) विधेयक, 2019 पर करीब आधे घंटे की चर्चा होने के दौरान विपक्ष के तीव्र विरोध के बाद स्पीकर विमान बनर्जी ने 3 सितम्बर तक चर्चा स्थगित कर दी।

आखिर क्या हुआ कि बंगाल विधानसभा में ममता सरकार की हुई फजीहत

आखिर क्या हुआ कि बंगाल विधानसभा में ममता सरकार की हुई फजीहत

– एसएससी रिपिलिंग विधेयक पर चर्चा बीच में रोकी
– विपक्ष ने बताया नैतिक जीत

कोलकाता.
पश्चिम बंगाल विधानसभा में गुरुवार को ममता बनर्जी सरकार को उस वक्त फजीहत झेलनी पड़ी जब सदन में वेस्ट बंगाल एसएससी (रिपिलिंग) विधेयक, 2019 पर करीब आधे घंटे की चर्चा होने के दौरान विपक्ष के तीव्र विरोध के बाद स्पीकर विमान बनर्जी ने 3 सितम्बर तक चर्चा स्थगित कर दी। सत्तापक्ष के इस निर्णय का स्वागत करते हुए विपक्ष कांग्रेस और वाममोर्चा ने नैतिक जीत करार दिया है। जबकि संसदीय कार्य मंत्री डॉ. पार्थ चटर्जी ने बताया कि विधेयक में कानूनी जटिलता तथा भाषाई त्रुटियां होने के कारण राज्य सरकार ने विधेयक पर चर्चा को बीच में ही स्थगित करने का निर्णय लिया है। उल्लेखनीय है कि संसदीय कार्य मंत्री डॉ. चटर्जी ने उक्त विधेयक को सदन के पटल पर रखा। विधेयक पर सदन में निर्धारित एक घंटे की चर्चा के दौरान विपक्ष के नेता अब्दुल मन्नान, तृणमूल के ज्योतिर्मय कर, माकपा के प्रदीप कुमार साहा, कांग्रेस के असित मित्रा और माकपा के तन्मय भट्टाचार्य बोल चुके थे। इसी बीच स्पीकर ने चर्चा को तत्काल स्थगित करने की घोषणा कर दी।
विपक्ष ने की आलोचना-
एसएससी (रिपिलिंग) विधेयक, 2019 पर चर्चा स्थगित होने की घटना को विधानसभा के इतिहास में विरल घटना करार देते हुए विपक्ष के नेता मन्नान ने कहा कि सरकार संसदीय रिवाजों की अवहेलना करते हुए इसे सदन में पेश किया। सदन के भीतर की घटना सरकार के दिवालिएपन का प्रमाण है। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि राज्य में बेरोजगारों को रोजगार मिले। पर संवैधानिक दृष्टिकोण से विधेयक में कुछ खामियां है। नैतिकता के आधार पर सरकार की हार हुर्ई है। हालांकि ममता बनर्जी सरकार पूर्ण बहुमत में है। विपक्ष सदन के भीतर ठोस व सकारात्मक चर्चा का पक्षधर है। वामो नेता सुजन चक्रवर्ती ने कहा कि विपक्ष सरकार को गलत होने से बचा लिया, यही लोकतंत्र की जीत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो