scriptपश्चिम बंगाल के लिए निवेश लाने जर्मनी व इटली जा रहीं ममता बनर्जी | Mamata Banerjee leaving for Germany Italy to bring Investment | Patrika News

पश्चिम बंगाल के लिए निवेश लाने जर्मनी व इटली जा रहीं ममता बनर्जी

locationकोलकाताPublished: Sep 15, 2018 09:59:54 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी यूरोपीय देशों के 12 दिवसीय दौरे पर रविवार सुबह रवाना हो रही हैं। विश्व स्तर के वाणिज्य सम्मेलन में वह भाग लेंगी।

kolkata west bengal

पश्चिम बंगाल के लिए निवेश लाने जर्मनी व इटली जा रहीं ममता बनर्जी

– यूरोपीय देशों के उद्यमियों से बंगाल में निवेश कराना लक्ष्य
कोलकाता.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी यूरोपीय देशों के 12 दिवसीय दौरे पर रविवार सुबह रवाना हो रही हैं। विश्व स्तर के वाणिज्य सम्मेलन में वह भाग लेंगी। राज्य के लिए और अधिक निवेश व व्यवसाय लाना उनकी प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री के साथ उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल में राज्य के वित्त, उद्योग व वाणिज्य मंत्री डॉ. अमित मित्रा, मुख्य सचिव मलय दे, वित्त सचिव एच.के. द्विवेदी, मुख्यमंत्री निजी सचिव गौतम सान्याल, पश्चिम बंगाल औद्योगिक विकास निगम की प्रबंध निदेशक वंदना यादव भी शामिल हैं। सचिवालय के सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री के जर्मनी और इटली में यूरोपीय निवेशकों और उद्यमियों की सभा में हिस्सा लेने के अलावा दुर्गोत्सव सहित 2019 के बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट के लिए विदेशी निवेशकों को आमंत्रित करना उनके कार्यक्रम में शामिल है। 28 सितम्बर को दुबई होते हुए उनके कोलकाता लौटने का कार्यक्रम है।
11 सदस्यीय संकट प्रबंधन टीम-
यूरोपीय देशों की यात्रा के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ मंत्रियों को लेकर संकट प्रबंधन टीम का गठन किया है। जो उनकी अनुपस्थिति में राज्य में किसी भी तरह की आपातकालीन परिस्थिति से निपटेगी। टीम में शिक्षा मंत्री डॉ. पार्थ चटर्जी, पंचायत व ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री सुब्रत मुखर्जी, आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्री जावेद अहमद खान, सिंचाई व जल संसाधन मंत्री प्रो. सोमेन महापात्र, कृषि मंत्री प्रो. आशीष बनर्जी, शहरी विकास विभाग के मंत्री फिरहाद हकीम, लोक निर्माण, खेल व युवा मामलों के मंत्री अरूप विश्वास, परिवहन मंत्री शुभेंदु अधिकारी, श्रम मंत्री मलय घटक, स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के मंत्री राजीव बनर्जी को शामिल किया गया है।
सीएम की विदेश यात्रा पर एक नजर-
-16 सितम्बर को यूरोप के लिए रवाना, पहुंचेंगी दुबई
– 18 को जर्मनी के फ्रांकफर्ट में इंडो-जर्मन कॉमर्स इंडस्ट्रीज के कार्यक्रम में लेंगी हिस्सा। इसके अलावा इस्पात, मोटर-ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्रीज से जुड़े उद्योगपतियों के साथ बैठक।
– 21 से 26 तक इटली में रहेंगी। इस दौरान मिलान शहर में शारदोत्सव और विश्व बंग वाणिज्य सम्मेलन-2019 के लिए उद्यमियों को आमंत्रण करना। पर्यटन उद्योग में निवेश के लिए विदेशी निवेशकों के साथ बैठक। फिर दुबई होते हुए 28 सितम्बर को कोलकाता वापस।
—————–

सुपर इमरजेंसी के दौर से गुजर रहा देश- ममता

-लोकतंत्र बचाने के लिए सभी दलों का किया आह्वान
कोलकाता.

तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो तथा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र की भाजपा सरकार पर प्रहार करते हुए कहा कि देश सुपर इमरजेंसी के दौर से गुजर रहा है। जहां पूरा विश्व अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मना रहा है, तब हमारे देश में सुपर इमरजेंसी चल रही है। उन्होंने लोकतंत्र बचाने के लिए समान विचार वाले सभी गैर भाजपा दलों को एकजुट होने का आह्वान किया। सोशल नेटवर्क ट्वीटर पर ममता ने कहा कि देश में जो हालात हैं वह सुपर इमरजेंसी जैसे हैं। विश्व के महान लोकतांत्रिक देश भारत में लोकतंत्र को बचाना समय की मांग है। इसके लिए ममता ने भाजपा विरोधी सभी दलों को एक मंच पर आने की जरूरत बताई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो