script

न्यूटाउन में आईटी हब का शिलान्यास करेगी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

locationकोलकाताPublished: Aug 12, 2018 09:22:50 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी न्यूटाउन-राजारहाट में पूर्वी भारत के वृहत्तम आईटी हब सिलीकन वैली एशिया का शिलान्यास करेगी।

kolkata west bengal

न्यूटाउन में आईटी हब का शिलान्यास करेगी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

– मुख्यमंत्री सिलीकन वैली एशिया की रखेंगी आधारशिला

– 100 एकड़ में 40 हजार करोड़ की लागत से होगा तैयार

– पूर्वी भारत का सबसे बड़ा आईटी हब होगा तैयार

– 10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार
कोलकाता.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सोमवार को न्यूटाउन-राजारहाट में पूर्वी भारत के वृहत्तम आईटी हब सिलीकन वैली एशिया का शिलान्यास करेगी। वर्ष 2018-19 के बजट सत्र में मुख्यमंत्री ने विधानसभा में इसकी घोषणा की थी। करीब 100 एकड़ जमीन पर बनने वाले आईटी हब की लागत 40,000 करोड़ होने का अनुमान है। राज्य सरकार के सूत्रों ने बताया कि हब में 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। हब में देश-विदेश की कई जानी मानी कम्पनियां इसमें निवेश कर सकती हैं। बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट-2018 में कई विदेशी कम्पनियों ने आईटी सेक्टर में निवेश की रुचि दिखाई थी। समिट में मुख्यमंत्री ने आईटी कम्पनियों से निवेश का आग्रह किया था।
इंफोसिस के लिए 50 एकड़ जमीन-
आईटी सेक्टर की मशहूर कम्पनी इंफोसिस भी न्यूटाउन में अपना केंद्र स्थापित करने की तैयारी में है। कंपनी ने मार्च 2018 में उसे दी गई 50 एकड़ जमीन का मालिकाना 75 करोड़ रुपए देकर हासिल कर लिया है। राज्य सरकार की संस्था हाउसिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कार्पोरेशन (हिडको) आईटी हब के निर्माण से पहले की बुनियादी ढांचे को दुरुस्त कर रही है।
नए आईटी तकनीक का विकास-
राज्य सरकार का मानना है कि यूएसए की मशहूर कम्पनी सिलीकन वैली की तर्ज पर पश्चिम बंगाल के न्यूटाउन में प्रस्तावित आईटी हब सिलीकन वैली एशिया के तैयार हो जाने पर आर्थिक दृष्टिकोण से इसका अनुकूल असर पड़ेगा। न्यूटाउन और उससे सटे इलाके की गतिविधियां और बढ़ जाएगी।
मिट्टी की जांच पूरी-
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की महात्वाकांक्षी योजना सिलीकन वैली एशिया के लिए न्यूटाउन में चिन्हित की गई 100 एकड़ जमीन की मिट्टी की जांच का काम पूरा हो गया है। हिडको के चेयरमैन तथा आईटी विभाग के प्रधान सचिव देवाशीष सेन की निगरानी में विशेषज्ञों ने प्रस्तावित स्थल की मिट्टी की जांच की है।

ट्रेंडिंग वीडियो