scriptईवीएम हैकिंग का मुद्दा चुनाव आयोग के समक्ष उठाएंगे- ममता | Mamata Banerjee will raise the issue of EVM | Patrika News

ईवीएम हैकिंग का मुद्दा चुनाव आयोग के समक्ष उठाएंगे- ममता

locationकोलकाताPublished: Jan 21, 2019 11:21:00 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो तथा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि विपक्षी पार्टियां अमरीका के एक साइबर विशेषज्ञ की ओर से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की हैकिंग के बारे में किए गए दावे का मुद्दा चुनाव आयोग के समक्ष उठाएंगी।

kolkata west bengal

ईवीएम हैकिंग का मुद्दा चुनाव आयोग के समक्ष उठाएंगे- ममता

– लंदन में साइबर विशेषज्ञ के दावे के बाद मुखर हुईं तृणमूल प्रमुख

कोलकाता.
तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो तथा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि विपक्षी पार्टियां अमरीका के एक साइबर विशेषज्ञ की ओर से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की हैकिंग के बारे में किए गए दावे का मुद्दा चुनाव आयोग के समक्ष उठाएंगी। भारतीय पत्रकार संगठन (यूरोप) की ओर से लंदन में आयोजित एक कार्यक्रम में साइबर विशेषज्ञ ने दिखाया कि ईवीएम किस तरह से कथित तौर पर हैक की जा सकती हैं। सोशल नेटवर्क ट्वीटर के माध्यम से ममता ने कहा कि हर एक वोट बेशकीमती है और यह मुद्दा उठाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे महान लोकतंत्र का निश्चित तौर पर संरक्षण होना चाहिए। आपका हर वोट बेशकीमती है। यूनाइटेड इंडिया ऐट ब्रिगेड रैली के बाद सभी विपक्षी पार्टियों ने ईवीएम के मुद्दे पर चर्चा की। उल्लेखनीय है कि गत शनिवार को तृणमूल कांग्रेस की ब्रिगेड रैली मंच से नेशनल कांफ्रेंस नेता फारूक अबदुल्ला, उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम तथा समाजवादी पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव, तेलगु देशम नेता तथा आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने संयुक्त रूप से ईवीएम पर सवाल उठाते हुए बैलट पेपर के जरिए अगला लोकसभा चुनाव कराए जाने की वकालत की थी। रैली के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन में ममता ने कहा था कि हम चुनाव आयोग से बात करने के लिए विपक्ष के प्रमुख नेताओं की एक समिति गठित कर रहे हैं जो चुनाव आयोग के पास ईवीएम की जगह बैलट पेपर से चुनाव कराने की मांग लेकर जाएगी। हालांकि निर्वाचन आयोग साइबर विशेषज्ञ के दावे से सहमत नहीं है।
निर्वाचन आयोग ने किया खारिज-
केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने ईवीएम को हैक करने तथा छेड़छाड़ के दावे को सिरे से खारिज कर दिया है। आयोग ने कहा कि वह ईवीएम के मुद्दे पर दृढ़ है। आयोग के अवर सचिव पवन दीवान ने सोमवार को बताया कि भारत के चुनाव में इस्तेमाल किए जाने वाली ईवीएम भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड तथा इलेक्ट्रानिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड नामक कम्पनी तैयार करती है। तकनीक विशेषज्ञों की कमेटी की कड़ी निगरानी के तहत इसे तैयार किया जाता है। दीवान ने बताया कि केंद्रीय निर्वाचन आयोग ईवीएम की हैकिंग का दावा करने वाले साइबर विशेषज्ञ के खिलाफ कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो