scriptआखिरी समय में ममता ने चीन दौरा रद्द किया | Mamata canceled tour of China in last time | Patrika News

आखिरी समय में ममता ने चीन दौरा रद्द किया

locationकोलकाताPublished: Jun 22, 2018 09:25:53 pm

Submitted by:

Rabindra Rai

सीएम बोली, उपयुक्त स्तर पर राजनीतिक बैठकों की नहीं मिली अनुमति

kolkata west bengal

आखिरी समय में ममता ने चीन दौरा रद्द किया

कोलकाता. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपना बहुप्रतीक्षित चीन दौरा आखिरी समय में रद्द कर दिया है। ममता बनर्जी ने ट्वीट किया कि चीन में हमारे राजदूत ने सूचित किया है कि उपयुक्त स्तर पर राजनीतिक बैठकों की पुष्टि नहीं हुई है, लिहाजा, आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत के तहत शिष्टमंडल के साथ चीन की मेरी यात्रा का कोई उपयोग नहीं है। उन्होंने कहा कि चीन में हमारे राजदूत ने कार्यक्रम को सफल बनाने की बहुत कोशिश की, लेकिन उचित स्तर पर राजनीतिक बैठकों की पुष्टि नहीं हो पाई। आखिरी वक्त पर दुर्भाग्यवश हमें यात्रा रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालांकि मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं आगामी दिनों में भारत और चीन की दोस्ती में योगदान करना चाहती हूं। उन्होंने उम्मीद जताई है कि चीन और भारत के रिश्ते आने वाले दिनों में और मजबूत होंगे।
राज्य के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने संवाददाताओं को बताया कि यात्रा रद्द करने के बारे में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को जानकारी दे दी गई है। अभी तक चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं के साथ बैठक की मंजूरी नहीं मिलने के कारण मुख्यमंत्री ने यह दौरा रद्द किया है। ममता बनर्जी नहीं चाहती हैं कि वह केवल पर्यटक के रूप में चीन जाएं। शुक्रवार रात ममता बनर्जी समेत प्रतिनिधिमंडल को चीन के सात दिवसीय दौरे पर जाना था। दौरे पर अमित मित्रा भी जाने वाले थे। ममता की चीन के दो बड़े शहरों बीजिंग और शंघाई का दौरा करने की योजना थी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ममता से मार्च में चीन के साथ भारत सरकार के आदान प्रदान कार्यक्रम के तहत एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करने का आग्रह किया था।
कोलकाता स्थित चीन के कौंसुल जनरल मा झानवू के कार्यालय के अनुसार चीन सरकार पश्चिम बंगाल में निवेश को लेकर प्रतिनिधिमंडल के साथ कई बैठक करने वाली थी। कुल तीन चरणों में बैठक होने की उम्मीद थी। जिसमें चीन के कई नेता, वरिष्ठ सरकारी अधिकारी, बिजेनस लीडर और विभिन्न चेम्बर्स के लोग तथा उद्यमियों के शामिल होने की संभावना थी। कई महत्वपूर्ण समझौतों (एमओयू) पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद थी।
(कार्यालय संवाददाता)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो