सीएम बनते ही हरकत में ममता, लगाई पाबंदियां

कोविड के खिलाफ जंग को अपनी प्राथमिकता बताते हुए तीसरी बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के कुछ घंटे बाद ही ममता बनर्जी हरकत में आ गईं। महामारी की रोकथाम के लिए अधिकारियों के साथ बैठक के बाद पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उन्होंने गुरुवार से लोकल ट्रेनें निलम्बित करने तथा मेट्रो और सरकारी बसें 50 फीसदी क्षमता के साथ चलाने का ऐलान किया।

By: Rabindra Rai

Published: 05 May 2021, 07:10 PM IST

कोविड के खिलाफ जंग: लोकल ट्रेनें निलम्बित, मेट्रो और सरकारी परिवहन सेवाओं में 50 प्रतिशत की कटौती
राजनीतिक और सामुदायिक सभा पर रोक, सामाजिक समारोहों में अधिकतम 50 लोग
कोलकाता. कोविड के खिलाफ जंग को अपनी प्राथमिकता बताते हुए तीसरी बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के कुछ घंटे बाद ही ममता बनर्जी हरकत में आ गईं। महामारी की रोकथाम के लिए अधिकारियों के साथ बैठक के बाद पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उन्होंने गुरुवार से लोकल ट्रेनें निलम्बित करने तथा मेट्रो और सरकारी बसें 50 फीसदी क्षमता के साथ चलाने का ऐलान किया। उन्होंने राजनीतिक और सामुदायिक सभा पर रोक लगाते हुए कहा कि स्थानीय प्रशासन से अनुमति लेकर सामाजिक समारोहों में अधिकतम 50 लोग शामिल हो सकते हैं। केंद्र सरकार से तीन करोड़ वैक्सीन डोज की मांग करते हुए ममता ने लोगों से मास्क लगाने की अपील की। उन्होंने मास्क नहीं लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है। राज्य में पत्रकारों, ट्रांसपोटर्स और हॉकरों (रेहड़ी खोमचा वालों) को वैक्सीन की पहली डोज प्राथमिकता से देने और निजी सेक्टर में काम करने वाले 50 फीसदी को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा देने को कहा। बाजारों को खोलने का समय तय कर दिया। सुबह 7 बजे से 10 बजे तक और उसके बाद शाम 5 बजे तक 7 बजे तक बाजार खुले रहेंगे। ज्वैलरी की दुकानों को दोपहर 12 से 3 बजे तक तथा बैंक को सुबह 10 से 2 बजे तक खोलने की इजाजत दी गई।
--
केंद्र से तीन करोड़ वैक्सीन की मांग
ममता ने केंद्र सरकार से तीन करोड़ वैक्सीन डोज की मांग करते हुए पीएम मोदी को पत्र लिखा है। पत्र में कहा कि कोविड प्रबंधन के लिए मैं पर्याप्त टीके के साथ-साथ ऑक्सीजन की आपूर्ति, अस्पताल के बिस्तर, आवश्यक दवाओं और सभी के लिए मुफ्त टीकाकरण के लिए अनुरोध करती हूं। हमें हर दिन कम से कम 10,000 डोज और रेमेडिसविर और 1000 टोसीलिजुमाब की शीशियों की जरूरत है।
--
कानून व्यवस्था बनाए रखने पर भी जोर
ममता ने कहा कि उनकी दूसरी प्राथमिकता राज्य की कानून-व्यवस्था की स्थिति से निपटना है। उन्होंने सभी राजनीतिक दलों से हिंसा से दूर रहने की अपील करते हुए कहा कि मैं स्थिति को संभालने के लिए विशेष अधिकारियों को तैनात करूंगी और हम हिंसा करने वालों से सख्ती से निपटेंगे।
--
बंगाल में ये नई कोविड गाइडलाइन्स
लोकल ट्रेनों को गुरुवार से स्थगित किया
मेट्रो और सरकारी परिवहन सेवाओं में 50 प्रतिशत की कटौती
स्थानीय, राजनीतिक, सामुदायिक या अन्य किसी भी सभा पर प्रतिबंध
सरकारी और प्राइवेट ऑफिस में 50 फीसदी क्षमता के साथ काम, बाकी वर्क फ्रॉम
हॉकर्स, ट्रांसपोर्टर्स और पत्रकारों को कोरोना वैक्सीन की पहले डोज में प्राथमिकता
आवश्यक वस्तुओं को होम डिलीवरी को बढ़ावा दिया जाएगा.
मॉल्स, सिनेमा, रेस्टुरेंट, बार, स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स, जिम और स्वीमिंग पूल अगले आदेश तक बंद
8-7 मई की आधी रात से कोलकाता/बागडोगरा में फ्लाइट की एंट्री के लिए 72 घंटे पहले की आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट आवश्यक 9-सुबह 7 बजे से 10 बजे तक और शाम 5 बजे तक 7 बजे तक बाजार खुले रहेंगे
ज्वैलरी की दुकानों को दोपहर 12 से 3 बजे तक खोलने की इजाजत बैंक को सुबह 10 से 2 बजे तक खोलने की इजाजत
चाय बगानें संचालित होंगे 50 फीसदी क्षमता के साथ
मास्क अनिवार्य, सोशल डिस्टेंसिग की पालना जरूरी
12 से अधिक प्लाज्मा बैंक बनाए जाएंगे

Rabindra Rai Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned