script

ममता ने जर्मनी के निवेशकों को दिया न्योता

locationकोलकाताPublished: Sep 18, 2018 11:18:42 pm

Submitted by:

Manoj Singh

कहा, जर्मनी और बंगाल में है समानताएं

kolkata west Bengal

ममता ने जर्मनी के निवेशकों को दिया न्योता

पश्चिम बंगाल और जर्मनी में बहुत सी समानता है। भारत और जर्मनी के बीच बहुत अच्छा रिश्ता है। जर्मनी उत्पादन क्षेत्र, आर्थिक गतिविधियों और फुटबॉल के क्षेत्र में अग्रणी है और पश्चिम बंगाल भी फुटबॉल से प्यार करता है। औद्योगिक सम्मेलन में आए जर्मन उद्योगपतियों से उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल निवेश के लिए एक रणनीतिक स्थल है। इसके साथ ही यह नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, सिंगापुर, बैंकॉक और क्वालालामपुर जैसे दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया देशों का प्रवेश द्वार है।
कोलकाता
अपने 12 दिवसीय जर्मनी के दौरे में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल को निवेश के लिए रणनीतिक स्थल और फुटबॉल प्रेमियों का राज्य करार देते हुए जर्मन उद्योगपतियों को यहां पर निवेश करने का न्योता दिया। उन्होंने इस दिन फ्रैंकफर्ट में उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए कहा आप लोग आएं और पश्चिम बंगाल में निवेश करें। बंगाल में कुशल कर्मी और जमीन उपलब्ध है।
पश्चिम बंगाल और जर्मनी में बहुत सी समानता है। भारत और जर्मनी के बीच बहुत अच्छा रिश्ता है। जर्मनी उत्पादन क्षेत्र, आर्थिक गतिविधियों और फुटबॉल के क्षेत्र में अग्रणी है और पश्चिम बंगाल भी फुटबॉल से प्यार करता है। औद्योगिक सम्मेलन में आए जर्मन उद्योगपतियों से उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल निवेश के लिए एक रणनीतिक स्थल है। इसके साथ ही यह नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, सिंगापुर, बैंकॉक और क्वालालामपुर जैसे दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया देशों का प्रवेश द्वार है। इसके साथ ही वह पश्चिम बंगाल पूर्वी भारत और पूर्वोत्तर राज्यों का केन्द्र स्थल है।
इससे पहले भी पश्चिम बंगाल में विदेशी निवेश लाने के लिए ममता बनर्जी अपने काफिले के साथ जर्ममनी गई थी। इसके अलावा वे ब्रिटेन की राजधानी लंदन, सिंगापुर के अलावा मुख्यमंत्री बनर्जी ने चीन का दौरा किया था। लेकिन अभी भी किसी भी देश से पश्चिम बंगाल में निवेश का कोई भी ठोस प्रस्ताव नहीं मिला है। हालांकि ममता बनर्जी की सरकार विदेशों से निवेश की बहुत सारे प्रस्ताव मिलने का दावा कर रही है। अपने पहले जर्मनी दौरे के दौरान ममता बनर्जी ने बीएमडब्ल्यू कार बनाने वाली कंपनी से बंगाल में निवेश करने का आग्रह कियाथा। लेकिन कंपनी ने बंगाल में निवेश करने की किसी भी योजना से इनकार कर दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो