script‘जितनी संपदा भारत में उतनी पूरी दुनिया में नहीं’ | marwari sammelan foundation day was celebrated AT kolkata | Patrika News

‘जितनी संपदा भारत में उतनी पूरी दुनिया में नहीं’

locationकोलकाताPublished: Dec 25, 2018 10:15:02 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

बोले वेदांत ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल, जितना दान देंगे, उसका 10 गुना आएगा–अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन का 84वां स्थापना दिवस समारोह—राजस्थानी व्यक्तित्व सम्मान से नवाजे गए अग्रवाल

kolkata

‘जितनी संपदा भारत में उतनी पूरी दुनिया में नहीं’

कोलकाता. जितनी संपदा भारत में है, उतनी पूरी दुनिया में नहीं। भारत केवल एक देश नहीं, बल्कि महाद्वीप है। वेदांत ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने मंगलवार को यह बेबाक टिप्पणी की। मौका था मंगलवार को अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन के ८४वें स्थापना दिवस समारोह का। बतौर सम्मेलन के मुख्य अतिथि अग्रवाल लंदन से विशेष तौर पर केवल इसी समारोह के लिए कोलकाता आए। अग्रवाल ने अपने संबोधन में कहा कि हम सब भले ही बंगाली, बिहारी या मारवाड़ी हों, लेकिन मूल रूप से हम सब हिन्दुस्तानी हैं। उन्होंने कहा कि 17वीं शताब्दी में जब मुगलों का राज था तब भी बैंकर मारवाड़ी ही थे और आज भी सबसे ज्यादा टैक्स और नौकरी मारवाड़ी ही देते हैं। कला मंदिर के खचाखच भरे सभागार में उन्होंने एक पुराने हिंदी फिल्मी गीत का जिक्र करते हुए कहा कि दान देने से धन घटता नहीं, बल्कि जितना दोगे, उसका 10 गुना आएगा।
-फर्श से अर्श तक
सीताराम सेक्सरिया के नाम का जिक्र करते हुए अग्रवाल ने कहा कि बचपन से ही वे उनके समाजसेवामूलक कार्यों से प्रभावित हैं। डॉ. हरिप्रसाद कानोडिय़ा, हरिप्रसाद बुधिया, जयश्री तुलस्यान के सवालों के जवाब भी अग्रवाल ने दिया। अग्रवाल के संबोधन से पहले कलामंदिर में एक वीडियो प्रस्तुत कर फर्श से अर्श तक के उनके व्यापारिक सफर की जानकारी दी गई। इसमें उनके जन्म स्थान पटना से लेकर मुंबई और फिर लंदन तक के सफर की गाथा बताई गई। समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सबसे पहले बिहारी होने पर उन्हें गर्व है और साथ ही मारवाड़ी सहित हिन्दुस्तानी होने का फक्र।
-राज्यपाल ने कहा-मारवाड़ी समाज का राष्ट्र निर्माण में उल्लेखनीय योगदान

सम्मेलन के उद्घाटनकर्ता बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने कहा कि मारवाड़ी समाज का राष्ट्र निर्माण में अनेक प्रकार से उल्लेखनीय योगदान रहा है। यह समाज देश का एक प्रमुख उद्यमशील समाज है। कठिन परिश्रम, ईमानदारी, जोखिम उठाने की क्षमता, दूरदर्शिता इस समाज की विशेषता रही है। इन्हीं गुणों के बलबूते समाज ने अपना विशिष्ट स्थान बनाया है। उन्होंने कहा कि मारवाड़ी समाज के अवदान को अंग्रेजों और गांधीजी ने भी स्वीकारा था। व्यापारी वर्ग होते हुए भी समाज ने बढ़-चढ़ कर स्वतंत्रता आन्दोलन में अपनी सक्रिय भूमिका निभाई। मुख्य वक्ता सीताराम शर्मा ने कहा कि हमें अभी बहुत से कार्य करने हैं, मारवाड़ी समाज की छवि सुधारना है, विवाहों में बढ़ता दिखावा, धन का प्रदर्शन, बढ़ते तलाक चिन्ता के विषय हैं। उन्होंने कहा कि समाज में जब तक आर्थिक असमानता है और गरीब-कमजोर वर्ग के लिए सामाजिक सुरक्षा की व्यवस्था नहीं होती तब तक समाज के सम्पन्न वर्ग का एक सामाजिक दायित्व है जिसे मारवाड़ी समाज बखूबी निभा रहा है। विशिष्ट अतिथि रघुनन्दन मोदी ने अपनी मायड़ भाषा में कहा कि अनिल अग्रवाल का व्यक्तित्व हमेशा से पारिवारिक-सामाजिक धुरी पर घूमता रहा है। धन का घमण्ड उनमें लेशमात्र भी कभी नहीं देखा गया। उन्होंने कहा कि अमरीका वाले कहते हैं कि हमारे पास बिल गेट्स है, तो हम कहते हैं कि हमारे पास अनिल अग्रवाल हैं। राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सर्राफ ने स्वागत वक्तव्य देते हुए कहा कि गांधीजी ने कहा था कि राजनीतिक परिवर्तन सहज है, पर सामाजिक परिवर्तन करना कठिन और समय लेने वाला है। इसके लिए निरन्तर प्रयास की जरूरत है। एक वैचारिक संस्था के रूप में सम्मेलन ने समाज सुधार के विभिन्न मुद्दों पर कार्य किया है और सफलता पाई है।
-अग्रवाल को राजस्थानी व्यक्तित्व सम्मान

इस मौके पर अनिल अग्रवाल को सम्मेलन का सर्वोच्च मारवाड़ी सम्मेलन राजस्थानी व्यक्तित्व सम्मान-2017 प्रदान किया गया। उनको माला, साफा, शाल, मानपत्र तथा 01 लाख का चेक प्रदान किया गया। राष्ट्रीय महामंत्री श्रीगोपाल झुनझुनवाला ने अग्रवाल का परिचय दिया।
-ये रहे सक्रिय

सम्मेलन के निर्वतमान अध्यक्ष प्रह्लादराय अगरवाल, पूर्व अध्यक्ष रामअवतार पोद्दार, समाज सुधार कमेटी के चेयरमैन डॉ. जुगल किशोर सर्राफ सहित फाईनेंस कमेटी के चेयरमैन आत्माराम सोन्थलिया, पश्चिम बंग प्रादेशिक सम्मेलन के अध्यक्ष नन्दकिशोर अग्रवाल, उत्कल अध्यक्ष अशोक जालान, झारखण्ड अध्यक्ष निर्मल काबरा, महामंत्री सुरेश सोन्थलिया आदि ने भी अग्रवाल को माला पहनाकर उनका स्वागत किया। बतौर अतिथि समाजसेवी महेश भागचन्दका, मारवाड़ी युवा मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल अग्रवाल के अलावा अग्रवाल के पिता द्वारका प्रसाद अग्रवाल, पत्नी किरण अग्रवाल, बहन सुमन डीडवानिया भी उपस्थित थीं। अतिथियों का सम्मान उपाध्यक्ष गोवर्धन प्रसाद गाड़ोदिया, संयुक्त महामंत्री दामोदर प्रसाद बिदावतका, संगठन मंत्री श्रीगोपाल अग्रवाल, कोषाध्यक्ष कैलाशपति तोदी, प्रभा सर्राफ, सुषमा अग्रवाल ने दुपट्टा, पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया। संचालन संयुक्त महामंत्री संजय हरलालका ने किया। कार्यक्रम में अंत में हार्मोनी ग्रुप के कलाकारों ने राजस्थानी सहित अन्य प्रदेशों के गीतों पर आधारित रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम …म्हारो देश रंगीलो प्रस्तुत कर समां बांध दिया। गोविन्द प्रसाद अग्रवाल, राजेश पोद्दार, अमित मूंधड़ा, विनय सर्राफ, दीपक बुचासिया, प्रमोद गोयनका सहित अन्य सदस्यों का सक्रिय योगदान रहा।
-उच्च शिक्षा कोष से लाभान्वित हो रहे समाज के बच्चे

समारोह में उपस्थित सम्मेलन के पूर्व अध्यक्ष तथा रुंगटा समूह के चेयरमैन नंदलाल रुंगटा ने बताया कि सम्मेलन के उच्च शिक्षा कोष से समाज के बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं। धन के अभाव में समाज का कोई मेधावी बच्चा शिक्षा से वंचित न हो, यह हमारा मुख्य लक्ष्य है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो