scriptमारवाड़ी सम्मेलन ने शहीदों के लिए सौंपे 10.75लाख के चेक | marwari sammelan gave 10.75 lakh cheque for soldiers at kolkata | Patrika News

मारवाड़ी सम्मेलन ने शहीदों के लिए सौंपे 10.75लाख के चेक

locationकोलकाताPublished: Mar 01, 2019 12:37:57 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

सम्मेलन ने आर्थिक सहायता देने की घोषणा की थी

kolkata

मारवाड़ी सम्मेलन ने शहीदों के लिए सौंपे 10.75लाख के चेक

कोलकाता. पुलवामा आतंकी हमले में शहीद जवानों के परिजनों के लिए अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन ने गुरुवार को साल्टलेक स्थित सीआरपीएफ के बंगाल मुख्यालय में जाकर बतौर सहायता राशि 10.७५ लाख का चेक सौंपा। इससे पहले गत दिनों सम्मेलन ने शहीदों की स्मृति में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया था और उसी समय सम्मेलन ने आर्थिक सहायता देने की घोषणा की थी। सम्मेलन के सदस्यों से प्राप्त राशि के चेकों को गुरुवार को पश्चिम बंगाल सीआरपीएफ आईपीएस-आईजीपी एस. रवीन्द्रन को राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सर्राफ ने सौंपा। राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री संजय हरलालका ने बताया कि इस मौके पर राष्ट्रीय महामंत्री श्रीगोपाल झुनझुनवाला, फाइनेन्स कमेटी के चेयरमैन आत्माराम सोन्थलिया, दामोदर प्रसाद बिदावतका, कृष्णराज गुप्ता, गोपाल अग्रवाल उपस्थित थे। रवीन्द्रन ने देश के साथ खड़े होने के लिए मारवाड़ी सम्मेलन के प्रति आभार जताया।
———सामाजिक-नैतिक मूल्यों के गिरावट के दौर में मारवाड़ी सम्मेलन महापंचायत गठन का निर्णय
सामाजिक-नैतिक मूल्यों के गिरावट के इस दौर में एक भौतिकवादी एवं भोगवादी अप-संस्कृति का जन्म हो रहा है, जिसने मनुष्य को स्व-केंद्रीय बना दिया है। मारवाड़ी समाज का हर वर्ग-गरीब, मध्यम, यहाँ तक की सम्पन्न वर्ग भी इस गिरावट पर चिंतित है। अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन द्वारा व्यापक विचार-विमर्श के उपरान्त एक मारवाड़ी सम्मेलन महापंचायत के गठन का निर्णय लिया गया। पंचायत के सलाहकार के रूप में समाज के वरिष्ठ सुदर्शन कुमार बिड़ला, बृजमोहन खेतान एवं रघुन्नदन मोदी ने स्वीकृति प्रदान की है। पांच-छह दशकों के अंतराल के बाद सम्मेलन के संविधान के प्रावधानों के अनुरुप गठित इस पंचायत के अध्यक्ष डॉ. हरिप्रसाद कानोडिय़ा होंगे तथा प्रह्लाद राय अगरवाला, सीताराम षर्मा, डॉ. जुगलकिशोर सराफ, महेन्द्र कुमार जालान, बालकिशन डालमिया एवं बालकृष्ण झंवर सम्मानित सदस्य होंगे। इनके अतिरिक्त विशिष्ट आमंत्रित सदस्यों में नंदलाल रुंगटा, रामअवतार पोद्दार, संतोश सराफ एवं सासद विवेक गुप्ता को मनोनीत किया गया है। रघुनंदन मोदी समन्वय हेतु संयोजक का भार सम्भालेंगे। इस महापंचायत के अंर्तगत सम्मेलन की सभी 14 प्रादेशिक शाखाओं में राज्य स्तर पर पंचायतो का गठन किया जायेगा। अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन द्वारा आयोजित परिचर्चा में सम्मेलन के पूर्व अध्यक्ष सीताराम शर्मा ने कहा कि आज हमारा समाज ‘पंचहीन’ हो गया है। सभी कांच के घर में पत्थरों से डर कर बैठे हैं। उन्होंने कहा कि मारवाड़ी समाज में एक समय पंचायत की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। सम्मेलन की समाज सुधार उपसमिति ने डॉ. जुगल किशोर सराफ की अध्यक्षता में वर्तमान में वैवाहिक कार्यक्रमों में मद्यपान एवं विवाहों में बढ़ते दिखावे, आडंबर एवं फिजूलखर्ची पर चिंता व्यक्त करते हुए सम्मेलन द्वारा इन सामाजिक कूरीतियों को दूर करने के लिये समाज सुधार के कार्यक्रम हाथ में लेने का आह्वान किया.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो