Fraud : बैंक में चेक थमाकर ऐसे ठगे लाखों, रहें सावधान

बैंक में रुपए जमा करने गया था एक व्यक्ति, मूर्ख बनाकर ठगा

By: Rakesh Mishra

Published: 05 Sep 2019, 02:48 PM IST

कोलकाता(Kolkata)

ठगी के एक हैरतअंगेज मामले में फरार आरोपी को कोलकाता पुलिस ने महाराष्ट्र से गिरफ्तार किया है। आरोपी का नाम मुकेश मेनन है। वह तमिलनाडु का रहने वाला है। गत 16 अगस्त को उसने बड़ाबाजार स्थित एक्सिस बैंक में 9 लाख रुपए जमा कराने गए साड़ी दुकान के कर्मचारी से ठगी की थी। संयुक्त पुलिस आयुक्त (क्राइम) मुरलीधर शर्मा ने बताया कि मुकेश मेनन ठगी करने वाले गिरोह का मास्टरमांइड है। उसने कोलकाता ,महाराष्ट्र, पुणे में ठीक इसी तरह से कई ठगी की है।

घटना पर एक नजर

गत 16 अगस्त को पोस्ता थाना क्षेत्र के रूपचंद स्थित निर्मल स्टोर (प्राइवेट) लिमिटेड कंपनी के कर्मचारी बड़ाबाजार स्थित एक्सिस बैंक में 9 लाख रुपए जमा कराने गया था। कर्मचारी के मुताबिक वह रुपए जमा करने के लिए काउंटर के पास खड़ा था। उसी दौरान एक व्यक्ति आया। उसने कहा कि निर्मल स्टोर को उसे पेमेंट करना है। उसने तुरंत अपनी जेब से एक चेक निकाला और उसे थमा दिया। बाकी पेमेंट उसके ऑफिस से लेने को कहा। ठगबाज ने अपना ऑफिस का पता बैंक के उपर वाले फ्लोर को बताया था।

ऐसे की ठगी

कर्मचारी ने ९ लाख रुपए बैंक काउंटर पर मौजूद कर्मी को जमा करने के लिए दे दी थी। कैशियर रुपए की गिनती कर रहा था। उसी दौरान ठगबाज ने कर्मचारी को कहा कि जब तक कैशियर रुपए गिन रहा है, तब तक वह उसके ऑफिस में जाकर बाकी पेमेंट ले ले। कर्मचारी उसकी बात पर भरोसा कर पेमेंट लेने के लिए चला गया। कर्मचारी के जाते ही वह ठगबाज काउंटर पर पुन: गया और कैशियर से 9 लाख रुपए यह कहते हुए कि कंपनी के मालिक ने जमा कराने से मना कर दिया है, वापस ले लिया हैं। कैशियर ने समझा की रुपए जमा करने के लिए कंपनी से दो लोग आए थे। उसने रुपए वापस कर दिए। रुपए लेने के बाद ठगबाज वहां से फरार हो गया।

महाराष्ट्र से हुई गिरफ्तारी

आरोपी को एक पुलिसकर्मी को मोटरसाइकिल से रौंदने के मामले में महाराष्ट्र की एमएफसी थाना इलाके से गिरफ्तार किया गया था। कोलकाता पुलिस को पता चला था कि कोलकाता में जिस प्रकार से ठगी हुई थी, ठीक उसी प्रकार से महाराष्ट्र में भी ठगी का एक मामला सामने आया है। कोलकाता पुलिस ने महाराष्ट्र पुलिस से सम्पर्क कर एक्सिस बैंक के सीसीटीवी फुटेज (जिसमे आरोपी दिख रहा है) को दिया। महाराष्ट्र पुलिस ने बताया कि पुलिसकर्मी को रौंदने के मामले में पुलिस ने एक ऐसे ही शख्स को गिरफ्तार किया है। कोलकाता पुलिस महाराष्ट्र जाकर आरोपी की पहचान करने के बाद उससे पूछताछ की। उसे 9 लाख रुपए ठगी की बात स्वीकार कर ली है।

Rakesh Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned