मोदी, ममता, हसीना ने ‘बंधन एक्सप्रेस’ का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को संयुक्त रूप

By: शंकर शर्मा

Published: 10 Nov 2017, 05:51 AM IST

कोलकाता. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी , बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को संयुक्त रूप से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर भारत-बांग्लादेश के बीच प्रस्तावित ‘कोलकाता-खुलना बंधन एक्सप्रेस’ को कोलकाता के चित्तपुर स्टेशन से खुलना के लिए रवाना किया।


मोदी ने कहा कि बंधन एक्सप्रेस के जरिए भारत और बांग्लादेश के रिश्ते और मजबूत होंगे। शेख हसीना ने कहा कि बंधन एक्सप्रेस के जरिए दोनों देशों के लोगों का आपसी बंधन मजबूत होगा। ममता बनर्जी ने इस ट्रेन की शुरुआत के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देते हुए आज के दिन को दोनों देशों के लोगों के लिए ऐतिहासिक बताया।


इंटरनेशनल पैसेंजर रेल टर्मिनल शुरू
तीनों नेताओं ने भारत-बांग्लादेश सहयोग से चलने वाली इंटरनेशनल पैसेंजर रेल टर्मिनल और कोलकाता स्टेशन पर मैत्री एक्सप्रेस और बंधन एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए कस्टम क्लीयरेंस सुविधाओं का भी उद्घाटन किया। बंधन एक्सप्रेस सप्ताह में एक दिन गुरुवार को कोलकाता से खुलना के लिए रवाना होगी। करीब 172 किलोमीटर की दूरी 4:30 घंटे में तय करेगी।

संबंध और होंगे मजबूत
पीएम मोदी ने ट्वीट कर अपनी खुशी साझा की। उन्होंने कहा कि आज हमने दो रेल पुलों का भी उद्घाटन किया है। ये पुल बांग्लादेश के रेल नेटवर्क को मजबूत करने में सहायक होंगे। बांग्लादेश के विकास कार्यों में सच्चा साझेदार होना भारत के लिए गर्व का विषय है। प्रधानमंत्री ने कहा कि डेवलपमेंट और कनेक्टिविटी दोनों एक साथ जुड़े हुए हैं और हम दोनों देशों के बीच जो सदियों पुराने ऐतिहासिक लिंक्स हैं, विशेष रूप से पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के लोगों के बीच, उन्हें मजबूत करने की दिशा में आज हमने कुछ और कदम उठाए हैं।

हसीना ने मोदी-ममता को किया आमंत्रित
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बुधवार को पीएम नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को बांग्लादेश आने का आमंत्रण दिया। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए बंधन एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के मौके पर ममता बनर्जी को दीदी कह कर संबोधित करते हुए हसीना ने कहा कि बांग्लादेश आइए इलिस (हिल्सा) मछली खिलाएंगे। ममता बनर्जी ने भी शेख हसीना को बंगाल आमंत्रित किया। इस दौरान कोलकाता स्टेशन पर तृणमूल कांग्रेस सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय, विधायक माला साहा, पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक हरिन्द्र राव, बांग्लादेश के उप उच्चायुक्त तौफिक हसन उपस्थित थे। सियालदह के मंडल रेल प्रबंधक बासुदेव पांडा ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।

modi
शंकर शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned