Bengal: मुर्शिदाबाद की बेटी ने किया टॉप

पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद (डब्ल्यूबीसीएचएसई) की ओर से आयोजित कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में मुर्शिदाबाद जिले की रुमाना सुल्ताना ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। उसने 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं

By: Rabindra Rai

Published: 22 Jul 2021, 11:53 PM IST

नतीजे: उच्च माध्यमिक में 97.69 फीसदी विद्यार्थी उत्तीर्ण
रुमाना सुल्ताना ने 500 में से 499 अंक हासिल किए
कोलकाता. पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद (डब्ल्यूबीसीएचएसई) की ओर से आयोजित कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में मुर्शिदाबाद जिले की रुमाना सुल्ताना ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। उसने 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं। परिषद की अध्यक्ष महुआ दास ने गुरुवार को साल्टलेक स्थित बोर्ड ऑफिस में नतीजे घोषित किए। उन्होंने कहा कि इस साल कुल 8,19,202 विद्यार्थी थे, जिनमें 7,99088 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए। इस साल कुल पास प्रतिशत 97.69 प्रतिशत रहा। लड़कों और लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 97.70 है जो लगभग समान है। कुल 3,19,327 छात्र प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए।
--
टॉप 10 में कुल 86 विद्यार्थी
दास ने कहा कि 9,019 छात्रों ने 90-100 अंकों के बीच स्कोर किया है। ए प्लस ग्रेड वाले छात्रों की संख्या 49,370 है। कुल 1,65,186 छात्रों को बी प्लस ग्रेड मिला है। इसके साथ ही टॉप 10 में कुल 86 विद्यार्थियों ने स्थान हासिल किया। उन्होंने कहा कि इस साल मेधा सूची जारी नहीं की गई क्योंकि इस वर्ष वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण परीक्षाएं नहीं हुई थीं।
--
पहले के प्रदर्शन पर अंक
दास ने कहा कि इस बार अंक छात्रों के पहले के अकादमिक प्रदर्शन के आधार पर दिए गए। विद्यार्थियों को जिस आधार पर अंक मिले हैं उनको पूर्ण रूप से संरक्षित किया जाएगा। इस मामले में किसी तरह की शिकायत आने या इससे संबंधित स्कूल प्रबंधन की तरफ से कहीं कोई गड़बड़ी हुई तो उसकी गंभीरता पूर्वक जांच की जाएगी।
--
इस स्ट्रीम में इतने उत्तीर्ण
साइंस स्ट्रीम में कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 99.28 प्रतिशत, वाणिज्य के लिए 99.8 प्रतिशत और कला के लिए पास प्रतिशत 97.39 प्रतिशत रहा।
--
26 तक रिव्यू के लिए आवेदन
दास ने कहा कि अगर किसी भी विद्यार्थी को ऐसा लगता है कि उसे अपेक्षाकृत कम अंक मिले हैं तो वह आगामी 26 जुलाई को 3 बजे तक आवेदन कर सकता है। इसके लिए विद्यार्थी को अपने हेड मास्टर को बताना होगा। हेडमास्टर उस छात्र की प्रतियां लेकर परिषद भवन में आ सकते हैं। फिर विशेष परीक्षक उन्हें चेक करेंगे और उसके बाद जो भी अंक होंगे उसे ही छात्र को रिव्यू अंक के रूप में स्वीकार करना होगा।
--
मुख्यमंत्री ने दी छात्रों को बधाई
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उच्च माध्यमिक के विद्यार्थियों को शानदार रिजल्ट की बधाई देते हुए कहा कि सभी छात्रों को हार्दिक बधाई। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप जीवन में आगे बढ़ते रहें। मैं आपके सफलता की कामना करती हूं। इसके अलावा मैं सभी माता-पिता, स्पोर्ट सिस्टम और शिक्षकों को उनके अमूल्य योगदान के लिए बधाई देती हूं।

Rabindra Rai Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned