scriptमहानगर में फैला बिजली-केबल तारों का मकडज़ाल | naked electric wire may be dangerous at kolkata | Patrika News

महानगर में फैला बिजली-केबल तारों का मकडज़ाल

locationकोलकाताPublished: Oct 20, 2018 06:58:26 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

हादसों को दे रहा न्योता-तारों के गुच्छे में फंसकर जा चुकी है बाइक सवार युवक की जान-फिर भी विभाग बेपरवाह

kolkata

महानगर में फैला बिजली-केबल तारों का मकडज़ाल


कोलकाता. कहने को भले ही कोलकाता मेट्रो सिटी की श्रेणी में शुमार है, लेकिन महानगर के अनेक स्थानों में सडक़ों, घरों और दुकानों के पास पोल पर लटकते बिजली और केबल के तारों के मकडज़ाल लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन गए हैं। इसे देखते हुए किसी भी दृष्टि से कोलकाता मेट्रो सिटी के लायक नहीं नजर आता। विडंबना यह है कि पोल पर लटकते तारों की जानकारी होने के बावजूद न तो संबंधित विभाग के आला अधिकारियों और न ही जनप्रतिनिधियों ने इसके निराकरण की दिशा में अबतक कोई ठोस पहल की। जबकि इसी साल पार्क सर्कस क्षेत्र में सडक़ पर फैले केबल के तारों में फंसकर एक बाइक सवार युवक की मौत तक हो गई है। छोटी-छोटी दुकानों, झुग्गी झोपडिय़ां और मकानों के समीप लटकते बिजली के तारों के मकडज़ाल से हादसा होने की आशंका बनी है। अक्सर बिजली विभाग मेंटेनेंस करने का दावा करता है, लेकिन हकीकत कुछ और ही है। जगह-जगह गुच्छेनुमा तार और केबल लाइन झूल रहे हैं। यह समस्या काफी पुरानी है, लेकिन इसका हल न करने के कारण समस्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। उपभोक्ताओं का कहना है कि दुर्गोत्सव के बाद अब दिवाली-छठ पूजा उत्सव में श्रद्धालु दर्शन के लिए निकलेंगे। रात में बिजली लाइन पर लोड भी अधिक रहता है। ऐसे में स्पार्किंग, शॉर्ट सर्किट और लाइन टूटने की आशंका ज्यादा बनी रहती है। प्रतिमा विसर्जन समारोह के दौरान भी तारों से उलझने का खतरा बना रहता है।
-ये हैं सबसे ज्यादा प्रभावित स्थान

महानगर के पॉश इलाकों को छोडक़र शायद ही कोई ऐसा स्थान हो, जहां यह समस्या न हो। सबसे ज्यादा समस्या बड़ाबाजार, स्ट्रैंड रोड में है। इसके अलावा महात्मा गांधी रोड, बहूबाजार, राजा राममोहन सरणी, विधान सरणी, हाथीबागान, श्यामबाजार, कॉलेज स्ट्रीट, पार्क सर्कस, धर्मतल्ला सहित उत्तर-मध्य और दक्षिण कोलकाता के लगभग सभी इलाकों में तारों के मकडज़ाल को देखा जा सकता है। बिजली के लटकते तारों के मामूली हवा में टूटकर गिरने से कभी भी अनहोनी की आशंका बनी हुई है। एमजी रोड स्थित पाटुआटोला निवासी दुकानदार रंजीत और स्थानीय निवासी नितिन सहित कई बाशिंदों ने बताया कि गलियों में बिजली के तार लटकते रहते हैं। इस संबंध में कई बार प्रशासन व जनप्रतिनिधियों से शिकायत की गई, लेकिन समस्या का निराकरण नहीं हुआ।
खंभों में लटक रहे सर्विस लाइन के गुच्छे

अनेक बिजली के खंभे ऐसे हैं जहां सर्विस लाइन में सैकड़ों लोगों के बिजली कनेक्शन हैं। इन खंभों से ही मकड़ी के जाल और गुच्छेनुमा तार लटक रहे हैं।
मेयर के निर्देशों की भी उड़ी धज्जियां

पिछले माह ही बागड़ी मार्केट अग्निकांड के बाद दमकल मंत्री होने के नाते मेयर शोभन चटर्जी ने महानगर में इधर-उधर बेतरतीब तरीके से खंभों पर लटके बिजली सहित केबल के तारों को हटाने के भी निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए थे ताकि कोई अनहोनी न हो सके। इसके बावजूद हालात जस के तस बने हुए हैं।हालात यह है कि महानगर से सटे इलाकों में लोगों को अंडरग्राउंड लाइन का सपना दिखाना तो दूर बल्ली के सहारे बिजली की आपूर्ति हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो