नारायण गुरु महाराज के वार्षिकोत्सव की रही धूम

- श्री नारायण गुरु भक्त मंडल, कोलकाता का आयोजन
- भजनों क ी अमृतवर्षा व भंडारा

By: Renu Singh

Published: 10 Jan 2019, 04:24 PM IST

 

श्री नारायण गुरु महाराज का 18वां वार्षिकोत्सव मंगलवार को धूमधाम से माहेश्वरी भवन सभागार में मनाया गया। सुंदर फूलों के साथ नारायण गुरु महाराज क ा झांकी सजाई गई। गुरु महाराज की अखंड ज्योत जला कर विधि विधान से उनका पूजन किया गया। मंडल के अध्यक्ष गोवर्धन शर्मा ने कहा कि यह नारायण गुरु महाराज का 18वां वार्षिकोत्सव है। सालभर हम इस महोत्सव का इंतजार करते हैं। मंगलवार को इस मंगल दिवस पर फिर हमें पूजन का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। इस वर्षिकोत्सव में कोलकाता सहित उपनगरीय इलाकों से सैकड़ों की संख्या में नारायण गुरु के भक्त शामिल हुए। पूरे श्रद्धाभाव के साथ ध्यान मग्न होकर सभी भक्तों ने पूजन किया गया। महोत्सव पर भवन सभागार भक्तों से खचाखच भर गया गया। इस अवसर पर समाज के बच्चे, बूढ़े व युवा पुरुष महिलाएं सभी ने उत्साह के साथ भाग लिया। वार्षिकोत्सव में विशिष्ट अतिथि के रूप में पार्षद विजय ओझा, पार्षद मीनादेवी पुरोहित, समाजसेवी भरतराम तिवारी पहुंचे। विशिष्टजनों ने मिलकर पूजन किया। महोत्सव के सफल आयोजन में मंडल के सचिव वासुदेव सांखा, सह सचिव लक्ष्मण जोशी, राधेश्याम पंचारिया, धर्मचंद सुरावत सहित मंडल के कई सदस्य सक्रिय रहे।

हुई भजनों क ी अमृतवर्षा
श्री नारायण गुरु महाराज के 18वां वार्षिकोत्सव में भजन संध्या का आयोजन किया गया। पूजन के साथ साथ ही भजनों का कार्यक्रम शुरू हुआ। इस अवसर पर बीकानेर से आए कलाकार भिखाराम जाजड़ा ने एक से एक राजस्थानी भजन प्रस्तुत किए। उसके अलावा सांई राहुल, रिंकी गुप्ता, सोनी अरोड़ा, अमन परवना से भजनों की शानदार प्रस्तुति दी।

भजनों की प्रस्तुति से भक्त झूम उठे। भक्तों ने करताल देकर गायकों को हौसला बढ़ाया। उदघोषक सच्चिदानंद पारीक ने कार्यक्रम का सफल संचालन किया। गुरु नारायण के पूजन के बाद सभी को महाप्रसाद वितरण किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में बंगीय गुर्जर गौड़ समाज के अध्यक्ष आसकरण बच्छ का विशेष योगदान रहा।

Renu Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned