scriptगंगासागर तीर्थयात्रियों की सुरक्षा करेगी नेवी की गोताखोर टीम | navy will secure at gangasagar | Patrika News

गंगासागर तीर्थयात्रियों की सुरक्षा करेगी नेवी की गोताखोर टीम

locationकोलकाताPublished: Jan 08, 2019 10:58:03 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

इस बार गोताखोर टीम को 8से 17 जनवरी तक तैनात करने का फैसला

kolkata

गंगासागर तीर्थयात्रियों की सुरक्षा करेगी नेवी की गोताखोर टीम

कोलकाता. मकर संक्रांति पर गंगासागर में लगने वाले मेले में डुबकी लगाने के दौरान लाखों तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर भारतीय नौसेना ने इस बार अपने गोताखोर टीम को ८ से 17 जनवरी तक तैनात करने का फैसला किया है।
नौसेना के पश्चिम बंगाल के प्रभारी अधिकारी के मार्गदर्शन में नेवी के 10 गोताखोरों की टीम सागर टापू के समीप कपिल मुनि के आसपास तैनात रहेगी। इसके अलावा दक्षिण 24 परगना के जिला प्रशासन की ओर से भी नौसेना की गोताखोर टीम को हरसंभव सहायता उपलब्ध कराई गई है। नेवी के अलावा एनडीआरएफ और आईसीजी को भी सागर द्वीप में तैनात किया जाएगा। गौरतलब है कि न केवल भारत के कोने-कोने से बल्कि नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, थाईलैंड सहिक विभिन्न देशों से लाखों की तादाद में तीर्थयात्री मकर संक्रांति पर गंगासागर में पवित्र स्नान के लिए हर साल आते हैं।
-सेवा में जुटा अखिल भारतीय आजमगढ़ सेवा संघ
सेवा, संस्कार और संगठन के क्षेत्र में महानगर की अग्रणी संस्था अखिल भारतीय आजमगढ़ सेवा संघ की ओर से गंगासागर तीर्थयात्री सेवा शिविर का उद्घाटन मंगलवार शाम को संघ के अध्यक्ष ज्ञान प्रकाश सिंह के सान्निध्य में हुआ, जिसका समापन १७ जनवरी को होगा। गंगासागर तीर्थयात्रियों की सेवा में समर्पित अखिल भारतीय आजमगढ़ सेवा संघ की ओर से पिछले ३३ साल से लगातार सेवा शिविर का आयोजन किया जा रहा है। सेवा शिविर में तीर्थयात्रियों के लिए निशुल्क भोजन, दवाएं, चाय-नाश्ता, चिकित्सा सेवा, डाक-टेलीफोन, एम्बुलेंस सेवा, मार्गदर्शन और भटके हुए यात्रियों को सुरक्षित घर तक पहुंचाने की भी व्यवस्था है। गंगासागर तीर्थयात्रियों की सेवार्थ मोहन बगान ग्राउंड के पीछे आउट्रामघाट में बने अखिल भारतीय आजमगढ़ सेवा संघ के सेवा शिविर के उद्घाटन समारोह में कोलकाता, हावड़ा, टीटागढ़, बैरकपुर और हुगली सहित अनेक स्थानों से आए संघ के अलावा अन्य संस्थाओं के पदाधिकारी और सदस्य काफी संख्या में मौजूद थे। आयोजन को सफल बनाने में अभय नारायण सिंह, धीरेंद्र सिंह राजपूत, मंच संचालक अजित दुबे, स्वागाताध्यक्ष गंगा सिंह, प्रधान सचिव हवलदार ङ्क्षसह, मीडिया प्रभारी राज कपूर तिवारी आदि सक्रिय रहे।
—ये थे मंचासीन
चेयरमैन ब्रह्मदेव जायसवाल, सुरेंद्रनाथ सिंह, पार्षद अनिता सिंह, संजय सिंह, सुमन सिंह, शिवकुमार सिंह, विनोद जायसवाल, अखिलेश सिंह, मणि प्रसाद सिंह, श्यामबहादुर दुबे, अरविंद सिंह, गुड्डूजी, विशाल जैन, मनोज सिंह, विनय सिंह, वीरेंद्र सिंह, अनिल राय, आनंद सिंह, जयसिंह, अनिल सिंह, रणविजय सिंह, दिनेश सिंह, आदित्यनाथ पांडे, रमेश सिंह, उमेश प्रताप सिंह, गंगा सिंह, रामानुज सिंह, अनिल कुमार सिंह, ओमप्रकाश गुप्ता, रमेश तिवारी, नवीन मिश्रा, रामकुबेर सिंह, पूर्व विधायक रामप्यारेराम आदि बतौर अतिथि मंचासीन थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो