scriptTerrorist organisation active in Bengal: अलकायदा आतंकी को साथ लेकर एनआईए ने मुर्शिदाबाद में चलाया तलाशी अभियान | NIA conducts search operation in Murshidabad with Al Qaeda terrorist | Patrika News

Terrorist organisation active in Bengal: अलकायदा आतंकी को साथ लेकर एनआईए ने मुर्शिदाबाद में चलाया तलाशी अभियान

locationकोलकाताPublished: Sep 30, 2020 04:46:38 pm

Submitted by:

Manoj Singh

आतंकी संगठन अलकायदा के संदिग्ध अतंकवादी लियू इयान अहमद को साथ लेकर एनआइए की टीम ने मुर्शिदावाद में उसके घर की चप्पे-चप्पे की ली गई तलाशी ली और उसके घर से कई संदिग्ध दस्तावेज बरामद होने का दावा किया। एनआइए अलकायदा के पकड़े गए अन्य पांच संदिग्ध आतंकवादियों को लेकर तलाशी अभियान चलाएगी।

Terrorist organisation active in Bengal: अलकायदा आतंकी को साथ लेकर एनआईए ने मुर्शिदाबाद में चलाया तलाशी अभियान

Terrorist organisation active in Bengal: अलकायदा आतंकी को साथ लेकर एनआईए ने मुर्शिदाबाद में चलाया तलाशी अभियान

जांच अभियान के दौरान इलाके में स्थानीय पुलिस और बीएसएफ की थी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था
कोलकाता
आतंकवादी संगठन अलकायदा के छह संदिग्ध आतंकवादियों के गिरफ्तार करने के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एऩआईए) ने कड़ी सुरक्षा के बीच पश्चिम बंगाल के मुर्शिदावाद जिले में गहन तलाशी अभियान चलाया। एनआईए की टीम ने गिरफ्तार संदिग्ध आतंकवादियों में से एक लियू इयान अहमद को ले जाकर उसके घर की तलाशी ली। सूत्रों के अनुसार एनआइए की जांच टीम लियू को लेकर मंगलवार सुबह सबसे पहले मुर्शिदाबाद के डोमकल पुलिस स्टेशन पहुंची। इसके बाद पुलिसकर्मियों और बीएसएफ के जवानों को साथ लेकर कड़ी सुरक्षा में लियू को डोमकाल इलाके में स्थित उसके घर लेकर गई।
एनआइए सूत्रों ने दावा किया कि लगभग दो घंटे तक चप्पे-चप्पे की तलाशी के बाद उसके घर से कई संदिग्ध दस्तावेज बरामद किए गए हैं। एनआइए की टीम ने उसके घर से बरामद की गई हथियार बनाने वाली लेथ मशीन और अन्य सामानों की भी बारीकी से निरीक्षण किया। मुर्शिदाबाद के जलंगी का रहने वाला लियू इयान डोमकल कॉलेज का पूर्व छात्र है। वह नेताजी सुभाष ओपन यूनिवर्सिटी से डबल एमए है। डोमकल कॉलेज के इलेक्ट्रिकल विभाग के कर्मचारी के रूप में वह काम भी करता था। एनआइए सूत्रों के मुताबिक, संदिग्ध अलकायदा आतंकी लियू सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के लिए अभियान चलाता था। वह कई व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए पाकिस्तान में अलकायदा आतंकियों के साथ जुड़ा हुआ था। पूछताछ में यह भी पता चला है कि वह पूर्व ईरानी जनरल कासम सुलेमानी को अपना रोल मॉडल के रूप में देखता था। सुलेमानी को कुछ महीने पहले अमेरिका ने ड्रोन हमले में मार गिराया था। एनआइए का कहना है कि उसके घर से बरामद दस्तावेजों की जांच की जा रही है।
– पकड़े गए अन्य आतंकवादियों को साथ लेकर भी चलाया जाएगा तलाशी अभियान
एनआइए सूत्रों ने बताया कि मुर्शिदाबाद से गिरफ्तार किए गए अन्य आतंकवादियों को साथ लेकर भी तलाशी अभियान शुरू किया जाएगा। गौरतलब है कि बीते 19 सितंबर को एनआइए की टीम ने अलकायदा मॉड्यूल का भंडाफोड़ करते हुए बंगाल के मुर्शिदाबाद एवं केरल के अर्नाकुलम जिले में सघन तलाशी अभियान चलाकर 9 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया था। इनमें मुर्शिदाबाद से 6 जबकि केरल से तीन आतंकी पकड़े गए थे। ये आतंकवादी देश के कई शहरों में हमले की साजिश रच रहे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो