इंटरव्यू नहीं, अब लिखित परीक्षा के आधार पर होगी शिक्षक नियुक्ति

-स्कूल सर्विस कमीशन ने की नई सूचना जारी

By: Renu Singh

Published: 07 Mar 2020, 03:33 PM IST

कोलकाता

इंटरव्यू नहीं, अब लिखित परीक्षा के आधार पर होगी शिक्षक नियुक्ति। स्कूल सर्विस कमीशन की ओर से शिक्षक नियुक्ति की नई सूचना जारी की गई। मालूम हो कि बार-बार शिक्षक नियुक्ति में इंंटरव्यू को लेकर गड़बड़ी व भ्रष्टाचार होने पर सवाल खड़े हो गए थे। इसलिए अब लिखित परीक्षा पर ही नियुक्ति होगी, यह तय किया गया है। बताया जा रहा है कि प्राइमरी, अपर प्राइमरी, माध्यमिक स्तर पर होने वाली शिक्षक नियुक्ति में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए यह प्रक्रिया तय की जा रही है। शिक्षामंत्री पार्थ चट्टोपाध्याय पहले ही राज्य में स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति की घोषणा कर चुके हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने 26 फरवरी को एक नई गाइडलाइन जारी की। एनसीटीई के नियमों के अनुसार शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। अनुसूचित जाति और जनजाति के उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। कोई भी उम्मीदवार जो अपनी उत्तर पुस्तिका को चुनौती देना चाहता है, उसे तीन साल के भीतर ही चुनौती देना होगा। टेट में अंग्रेजी और देशी भाषाओं पर जोर दिया जाएगा। वहीं अगले साल राज्य में विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले राज्य सरकार हजारों पदों पर शिक्षकों की भर्ती का काम समाप्त करना चाहती है। चुनाव के पहले कोई गड़बड़ी न कोई भाई-भतीजावाद के आरोप ला सके। वास्तव में सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है कि राज्य के अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों को 65 वर्ष की आयु के बाद ही वृद्धावस्था भत्ता मिलेगा। इस बार, सरकार अनुसूचित जाति और जनजाति के उम्मीदवारों के लिए शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आवेदन शुल्क नहीं लेगी।

नए नियमों पर एक नजर

- नियुक्ति लिखित परीक्षा के आधार पर की जाएगी
- एक परीक्षार्थी को कुल 300 नंबर की परीक्षा देनी होगी

- सबसे पहले 100 नंबर की टेट या प्राइमरी टेस्ट परीक्षा होगी
- इसके बाद 200 नंबर की एक और लिखित परीक्षा होगी। इनमें 50 नंबर अंग्रेजी पर होंगे। परीक्षा बंाग्ला माध्यम के लिए बांग्ला में होगी व हिंदी के लिए हिंदी में। उसके बाद 100 नंबर की और परीक्षा होगी।

-यदि आप टेट पास कर लेते हैं, तो केवल 20० नंबर की परीक्षा की उत्तर पुस्तिका की जांच की जाएगी। परीक्षाओं के शेष प्रश्नपत्र देखे जाएंगे।
- इन दो लिखित परीक्षा के आधार पर एक मेरिट सूची बनाई जाएगी

- भर्ती प्रक्रिया 3-5 महीने के भीतर पूरी होने की उम्मीद है

Renu Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned