script…जब अभिजीत के स्वागत में गूंज उठा एयरपोर्ट | NOBEL LAUREATE ABHIJIT GETS WARM WELCOME AT KOLKATA | Patrika News

…जब अभिजीत के स्वागत में गूंज उठा एयरपोर्ट

locationकोलकाताPublished: Oct 23, 2019 03:01:37 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

NOBEL LAUREATE ABHIJIT GETS WARM WELCOME AT KOLKATA–मंत्री फिरहाद हाकिम और बंगाल सरकार के कई मंत्रियों ने गर्मजोशी से किया स्वागत , अभिजीत के कोलकाता आने पर हुआ शानदार स्वागत, फूलों की बरसात , कोलकाता के बॉलीगंज स्थित पैतृक निवास में अपनी मां से मिलने पहुंचे, कोलकाता हवाई अड्डा ‘भारत का गर्व अभिजीत बनर्जी’ के नारों से गूंज उठा

...जब अभिजीत के स्वागत में गूंज उठा एयरपोर्ट

…जब अभिजीत के स्वागत में गूंज उठा एयरपोर्ट

कोलकाता. इस साल अर्थशा के नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी का मंगलवार शाम नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शानदार स्वागत किया गया। जैसे ही नोबेल विजेता प्लेन से बाहर निकले वैसे ही कोलकाता हवाई अड्डा ‘भारत का गर्व अभिजीत बनर्जी’ के नारों से गूंज उठा। नोबेल पुरस्कार के लिए चुने जाने की घोषणा के बाद पहली बार वे कोलकाता के बॉलीगंज स्थित पैतृक निवास में अपनी मां निर्मला बनर्जी से मिलने मंगलवार शाम पहुंचे। मंत्री-सह-मेयर फिरहाद हाकिम और बंगाल सरकार के कई मंत्रियों ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया। एयरपोर्ट पर उनके स्वागत के लिए मौजूद कोलकाता की अनेक मुख्य हस्तियों ने हाथों में पोस्टर, तस्वीरें और तख्तियां लेकर भारत का गर्व अभिजीत बनर्जी के नारे लगाकर एयरपोर्ट को गुंजायमान कर दिया। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पहुंचे अभिजीत पर फूलों की बरसात की गई। 24 अक्टूबर को वे शहर से रवाना होंगे। इससे पहले कोलकाता स्थित मशहूर प्रेसीडेंसी में उनके स्वागत-सम्मान का भी कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। हवाईअड्डे पर कड़ी पुलिस सुरक्षा के बीच पहुंचे अभिजीत पर कई लोगों ने फूल भी बरसाए। भारत में जन्मे अमेरिकी प्रोफेसर बनर्जी ने फ्रांसिसी-अमेरिकी एस्थर डुफ्लो और हार्वर्ड विश्वविद्यालय के माइकल क्रेमर के साथ संयुक्त रूप से 2019 के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार जीता। डुफ्लो उनकी पत्नी भी है। उनकी मां निर्मला भी एक अर्थशास्त्री हैं।

अभिजीत की हिल्सा मछली खाने की इच्छा पूरी की सांसद नुसरत ने

अभिजीत की बंगालियों की फेवरिट हिल्सा मछली खाने की इच्छा को एमपी नुसरत जहां ने पूरी की। अब वे घर पर मां के साथ अपनी पसंदीदा हिल्सा मछली का स्वाद चखेंगे। खाने और बनाने के शौकिन अभिजीत ने हाल ही बंगालियों की फेवरिट हिल्सा मछली खाने की इच्छा जताई थी। तृणमूल कांग्रेस की सांसद नुसरत जहां ने उनकी इस दिली ख्वाहिश को पूरा की। दरअसल एक अंग्रेजी अखबार में छपे लेख में अभिजीत ने हिल्सा मछली को अपनी पसंदीदा डिश बताया था। इसको पढऩे के बाद बशीरहाट की टीएमसी सांसद नुसरत जहां ने अभिजीत की मां निर्मला से संपर्क किया। नुसरत ने निर्मला को अपने संसदीय क्षेत्र से हिल्सा मछली भेंट करने की इच्छा व्यक्त की।नुसरत ने कहा कि जैसे ही उन्हें पता चला कि अभिजीत को अपने कोलकाता स्थित घर में हिल्सा मछली खाने की इच्छा है और अभिजीत की मां को यह चिंता है कि उन्हें कैसे हिल्सा मछली मिलेगी? इसके बाद उन्होंने निर्मला की मां को हिल्सा मछली गिफ्ट करने का फैसला किया। अभिजीत की मां निर्मला ने कहा कि इसके लिए वे सांसद नुसरत का धन्यवाद देती हैं। अब उनके बेटे के भोजन मेनू में इसमें बैंगन के साथ पकाई गई हिल्सा मछली शामिल होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो