उत्तर बंगाल की तीन सीटों की चुनावी जंग आज, इनके भाग्य ईवीएम में होंगे कैद

उत्तर बंगाल की तीन सीटों की चुनावी जंग आज, इनके भाग्य ईवीएम में होंगे कैद

Prabhat Kumar Gupta | Publish: Apr, 17 2019 09:51:00 PM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 09:51:01 PM (IST) Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पहाड़ और समतल की कुल तीन संसदीय सीटों दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी और रायगंज में गुरुवार को मतदान होगा। राज्य की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस, वाममोर्चा, बसपा, एसयूसीआई सहित अन्य दलों के कुल 42 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का निर्धारण होगा।

- दूसरे चरण में कुल 42 उम्मीदवारों का होगा भाग्य निर्धारण
कोलकाता.

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पहाड़ और समतल की कुल तीन संसदीय सीटों दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी और रायगंज में गुरुवार को मतदान होगा। राज्य की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस, वाममोर्चा, बसपा, एसयूसीआई सहित अन्य दलों के कुल 42 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का निर्धारण होगा। तीन महिलाएं भी चुनाव मैदान में हैं। इनमें से 12 उम्मीदवार विभिन्न संगीन मामलों (हत्या, हत्या का प्रयास, अपहरण, बलात्कार) के आरोपी हैं। इनमें से माकपा, कांग्रेस, तृणमूल और एसयूसीआई के दो-दो तथा भाजपा के एक उम्मीदवार शामिल हैं। उक्त केंद्रों में सुबह 7 बजे से शाम छह बजे तक वोट डाले जाएंगे। निर्वाचन आयोग ने निर्विघ्न और शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) डॉ. आरिज अफताब ने बुधवार को संवाददाताओं को बताया कि दूसरे चरण में कुल 4111 मतदान परिसरों में 5390 बूथों पर 49 लाख 32 हजार 346 मतदाता कई दिग्गजों सहित 42 उम्मीदवारों का राजनीतिक भविष्य ईवीएम में कैद करेंगे। सुरक्षा के दृष्टिकोण से तीनों संसदीय क्षेत्रों के करीब 80 फीसदी बूथों पर केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान तैनात होंगे। जबकि शेष 20० फीसदी बूथों पर राज्य सश बल के जवान तैनात होंगे। सीईओ ने बताया कि मतदानकर्मियों के अलावा केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न बूथों पर पहुंच चुके हैं।
--

80 फीसदी बूथों पर केंद्रीय बल तैनात-
निर्वाचन आयोग ने दूसरे चरण के लिए कुल 194 कम्पनी केंद्रीय सुरक्षा बलों को तैनात किया है। तीन संसदीय क्षेत्रों के करीब 80 फीसदी बूथों पर केंद्रीय बल तैनात किए गए हैं। सीईओ कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि मतदान के दौरान विधि व्यवस्था को चुस्त रखने के उ²ेश्य से उत्तर दिनाजपुर के रायगंज में 64, जलपाईगुड़ी में 44, कलिम्पोंग में 9, सिलीगुड़ी में 29 और दार्जिलिंग में 31 कम्पनी केंद्रीय बल भेजे गए हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned