script‘नॉर्वेस्टर’ तूफान ने महानगर में मचाई उथल-पुथल | norwester destroyed numbers of trees in kolkata. | Patrika News

‘नॉर्वेस्टर’ तूफान ने महानगर में मचाई उथल-पुथल

locationकोलकाताPublished: Feb 26, 2019 04:09:37 pm

Submitted by:

Jyoti Dubey

महानगर समेत इसके आसपास के इलाकों में रविवार की मध्य रात्रि को आए ‘नॉर्वेस्टर’ तूफान ने शहर में उथल-पुथल मचा दी। तेज हवा के साथ बारिश होने के कारण गुरुसदय रोड, साउदर्न एवेन्यू, बालीगंज रोड, अलीपुर, जादवपुर, मैदान, श्यामबाजार, सेक्टर 5 आदि इलाकों में कई बड़े-बड़े पेड़ उखड़ गए।

 Kolkata, West Bengal, India

‘नॉर्वेस्टर’ तूफान ने महानगर में मचाई उथल-पुथल

– कई जगहों पर पेड़ और बिजली के खंभे गिरे

– सुबह आठ बजे के बाद सामान्य हुई स्थिति

कोलकाता. महानगर समेत इसके आसपास के इलाकों में रविवार की मध्य रात्रि को आए ‘नॉर्वेस्टर’ तूफान ने शहर में उथल-पुथल मचा दी। तेज हवा के साथ बारिश होने के कारण गुरुसदय रोड, साउदर्न एवेन्यू, बालीगंज रोड, अलीपुर, जादवपुर, मैदान, श्यामबाजार, सेक्टर 5 आदि इलाकों में कई बड़े-बड़े पेड़ उखड़ गए। कई जगहों पर लैंप पोस्ट भी गिर गए थे। अनवर साह रोड के पास एक जर्जर मकान की दीवार भी गिर गई। पुलिस सूत्रों के अनुसार शहर के 25 जगहों पर पेड़ और बिजली के खंभे गिरे थे। केएमसी ने 12 पेड़ों के गिरने और लगभग 30 पेड़ों की टहनियों के टूटने की पुष्टि की है।

————————-

– कहां-कहां, क्या-क्या हुआ? पढे एक नजर में…..

1. साउदर्न एवेन्यू के लेक काली बाड़ी के पास एक बड़ा पेड़ गिर गया था जिससे साउदर्न एवेन्यू से गोलपार्क के बीच यातायात सेवा बंद करनी पड़ी थी।

2. बालीगंज के जामीर एवेन्यू में शादी के लिए तैयार किया गया मंडप व पंडाल टूटा।
3. गॉल्फग्रीन के उदय शंकर सरणी में खड़ी दो बसों पर पेड़ की टहनियां टूटकर गिर पड़ी, लेकिन इसमें कोई जख्मी नहीं हुआ है।

4. चारु मार्केट थाना संलग्न अनवर शाह रोड के पास एक जर्जर दीवार के गिरने से लोग भयभीत हो गए थे। बाद में केएमसी ने उसे तोड़ दिया।
5. श्यामबाजार के नंदकिशोर स्ट्रीट मेें पेड़ के गिरने से यातायात सेवा प्रभावित हुई।

6. मैदान इलाके में एक लैम्प पोस्ट गिर गया।
7. साल्टलेक के सेक्टर 5 स्थित सेंट्र पार्क के सरस मेला में भारी तबाही हुई। तूफान से कई स्टॉल उजड़ गए।

———————

– नहीं हुई ज्यादा क्षति :-

इन घटनाओं से ज्यादा क्षति नहीं हुई है, लेकिन कुछ घंटो के लिए आमलोगों को सुबह-सुबह काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। खासकर स्कूली बच्चे और दफ्तर जाने वाले लोगों को। ज्यादातर स्कूलों में बच्चे कम पहुंचे। कहीं-कहीं लोगों को लंबे समय के लिए बिजली गुल होने की समस्या का भी सामना करना पड़ा। हालांकि मौसम में सुधार आते ही केएमसी, सीईएसई और कोलकाता पुलिस के आपदा प्रबंधन की टीम गिरे पेड़ों को हटाने और बिजली सेवा को सामान्य करने में जुट गई।

——————–

– क्या कहना है केएमसी का :-

कुछ घंटो के अंदर ही गिरे पेड़ और टहनियों को हटा दिया गया। गिरनेवाले पेड़ों में ज्यादातर कृष्णचूड़ा और राधाचूड़ा के पेड़ हैं। आंधी-तूफान के दौरान अक्सर इन पेड़ों के उखडऩे की घटनाओं को देखते हुए शहर के फूटपाथों के किनारे इन पेड़ों को लगाना बंद कर दिया गया है। अब मजबूत जड़ों वाले पेड़ ही लगाए जाएंगे। – देवाशीष कुमार, (एमआईसी, पार्क एंड स्कवायर केएमसी)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो