scriptNRC:पश्चिम बंगाल सरकार डिटेन्शन सेन्टर खोलने को तैयार | NRC: West Bengal government ready to open detention center | Patrika News

NRC:पश्चिम बंगाल सरकार डिटेन्शन सेन्टर खोलने को तैयार

locationकोलकाताPublished: Nov 16, 2019 04:09:20 pm

कारा मंत्री उज्ज्वल विश्वास ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि न्यूटाउन में प्रस्तावित सेन्टर के लिए जमीन चिन्हित की जा चुकी है। बनगांव में जमीन की तलाश की जा रही है। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि इन शिविरों का राष्ट्रीय नागरिकों के रजिस्टर (NRC) के साथ कोई संबंध नहीं है।

NRC:पश्चिम बंगाल सरकार डिटेन्शन सेन्टर खोलने को तैयार

NRC:पश्चिम बंगाल सरकार डिटेन्शन सेन्टर खोलने को तैयार

कोलकाता
पश्चिम बंगाल सरकार अपराधिक मामलों में पकड़े गए विदेशी नागरिकों को रखने के लिए डिटेन्शन सेन्टर खोलने को तैयार हो गई है। राज्य में जल्द ही दो डिटेन्शन सेन्टर खोले जाएंगे। एक सेन्टर कोलकाता से सटे न्यूटाउन इलाके में तथा दूसरा सेन्टर उत्तर 24 परगना जिले के बनगांव इलाके में खोला जाएगा।राज्य के कारा मंत्री उज्ज्वल विश्वास ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि न्यूटाउन में प्रस्तावित सेन्टर के लिए जमीन चिन्हित की जा चुकी है। बनगांव में जमीन की तलाश की जा रही है। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि इन शिविरों का राष्ट्रीय नागरिकों के रजिस्टर (NRC) के साथ कोई संबंध नहीं है।
उन्होंने कहा कि इन सेन्टरों का निर्माण सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन करने के लिए किया जा रहा है। यहां विदेशी कैदियों को रखा जाएगा। NRC के साथ बिल्कुल कोई संबंध नहीं है। विश्वास ने कहा कि अब विदेशी नागरिकों को जेलों में भारतीय कैदियों के साथ नहीं रखा जाएगा।
उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में डिटेन्शन सेन्टर नहीं खोले की घोषणा की थी। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा था कि राज्य में एनआरसी से संबंधित कोई योजना लागू नहीं की जाएगी।
—-
110 विदेशी नागरिक बंद हैं जेल में
कारा विभाग सूत्रों के अनुसार राज्य में फिलहाल 110 विदेशी नागरिकों पर मुकदमा चल रहा है। वे राज्य के विभिन्न जेलों में बंद हैं। मंत्री उज्ज्वल विश्वास ने कहा कि भाषा और संस्कृति अलग होने के कारण कभी-कभी परेशानी होती है। इस अब विदेशी कैदियों को अलग रखने का निर्णय किया गया है।
—-
ज्यादातर कैदी अफ्रीकी देश के
विभागीय के सूत्रों ने राज्य में के विभिन्न जेलों में बंद 110 विदेशी कैदियों में से ज्यादातर अफ्रीकी देशों के नागरिक हैं। उसके बाद सबसे अधिक बांग्लादेश के कैदी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो