scriptएक और संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार | One more suspected terrorist arrested | Patrika News

एक और संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार

locationकोलकाताPublished: Nov 25, 2017 06:05:09 am

कोलकाता से शुक्रवार की तडक़े कुख्यात आतंककारी संगठन ‘अलकायदा’ का और एक संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार किया गया

Terrorist Arrested

कोलकाता. कोलकाता से शुक्रवार की तडक़े कुख्यात आतंककारी संगठन ‘अलकायदा’ का और एक संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार आतंकी का नाम शहादत हुसैन उर्फ स²ाम हुसैन है। कोलकाता पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स की टीम ने सियालदह स्थित जगत सिनेमा के नजदीक से स²ाम को गिरफ्तार किया।

शुक्रवार को उसे बैंकशाल कोर्ट में पेश किया गया। अदालत ने उसे ५ दिसम्बर तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया। स²ाम बांग्लादेश के खुलना इलाके का रहने वाला है। सूत्रों के अनुसार कोलकाता स्टेशन से मंगलवार को पकड़े गए अलकायदा आतंकी शमशाद मिया उर्फ तनवीर और रियाज से पूछताछ में स²ाम का नाम मिला था। उससे विस्तृत पूछताछ की जा रही है।


स्लीपर सेल का सदस्य है सद्दाम
सूत्रों के अनुसार स²ाम अलकायदा के कोलकाता स्थित स्लीपर सेल का सदस्य है। बांग्लादेश सीमा से अवैध ढंग से आतंकियों को भारत क्षेत्र में प्रवेश कराना, उनके ठहरने की व्यवस्था करना, उन्हें जरुरी चीजें उपलब्ध कराना फिर गंतव्य तक पहुंचाना उसकी जिम्मेदारी थी।


शमशाद और रियाज को पार कराई थी सीमा
कोलकाता पुलिस सूत्रों के अनुसार शमशाद और रियाज दोनों को अवैध ढंग से भारत-बांग्लादेश सीमा स²ाम ने ही पार कराई थी। फिर उन्हें हैदराबाद भी पहुंचाया था। हैदराबाद में दोनों ने किसी के साथ बैठक की थी। भारत-बांग्लादेश सीमा के नजदीक स²ाम के कुछ रिश्तेदार रहते हैं। उन्हीं के मार्फत वह आतंकियो को सीमा पार कराता है।


कई महत्वपूर्ण तथ्य मिलने की उम्मीद
एसटीएफ को स²ाम से पूछताछ में कोलकाता व भारत में अलकायदा के स्लीपर सेल के बारे में कई महत्पूर्ण जानकारी जैसे- किस ढंग से काम करते हैं, भारत के किन-किन शहरों में उनका नेटवर्क है आदि का पता चलेगा। साथ ही यह भी पता चलेगा कि शमशाद और रियाज के साथ कितने आतंकियों को सीमा पार कराई है। वे सब कहां है।


छुपे है और आतंकी
सूत्रों के अनुसार शमशाद और रियाज से भारत में घुसे और कई आतंकियों के नाम का पता चला है। उनमें से कुछ के कोलकाता अथवा बंगाल में छुपे होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा रहा है। एसटीएफ की टीम छापेमारी कर रही है।

शहर में दो और आतंकी छिपे है
कोलकाता में कुख्यात आतंककारी संगठन ‘अलकायदा’ के और दो आतंकी छुपे हुए हैं। शुक्रवार तडक़े सियालदह के जगत सिनेमा के पास से कोलकाता पुलिस की एसटीएफ के हत्थे चढ़े शहादत हसैन उर्फ स²ाम हुसैन से पूछताछ में यह सनसनीखेज खुलासा हुआ। शहादत के इस खुलासे के बाद तुंरत कोलकाता समेत पूरे राज्य में अलर्ट जारी कर दिया गया। उक्त आतंककारियों के नाम व तस्वीर एसटीएफ को मिली है। इनके नाम सजल अहमद उर्फ मून, उर्फ तमीम (२३) व नयन गाजी उर्फ जाफर, उर्फ सफिक, उर्फ अरीफुल गाजी है। तमीम बांग्लादेश के खुलना व नयन सातखीरा इलाके का रहने वाला है। कोलकाता पुलिस ने दोनों की तस्वीर जारी की है। इनके बारे मे सूचना देने वालों को इनाम देने की भी घोषणा की गई है।


पिछले साल शमशाद के साथ आया था तमीम
एसटीएफ सूत्रों के अनुसार शहादत से पूछताछ में पता चला है कि पिछले साल अक्टूबर महीने में शमशाद के साथ तमीम बांग्लादेश सीमा पार कर कोलकाता आया था। कोलकाता आने के बाद शमशाद हैदराबाद चला गया। तमीम हावड़ा के एक होटल में ठहरा। वहां उसके साथ नयन भी रहा। तीन दिनों तक दोनों हावड़ा के होटल में रहे। उसके बाद कहां गए, उसे पता नहीं। एसटीएफ का मानना है कि दोनों कोलकाता अथवा आसपास के इलाके में कहीं छुपे हुए हैं। एसटीएफ उन्हें तुंरत गिरफ्तार करना चाहती है। गिरफ्तारी के लिए सघन छापेमारी की जा रही है। हावड़ा के उक्त होटल के सीसीटीवी के फुटेज से पुलिस ने दोनों की तस्वीर हासिल की। फिर शहादत और शमशाद से शिनाख्त कराई गई।

विस्फोटक बनाने व हथियार चलाने में एक्सपर्ट है तमीम
शमशाद ने तमीम के बारे में बताया है कि वह भी विस्फोटक बानने में एक्सपर्ट है। बनाने के साथ विस्फोटक के इस्तेमाल करने तथा सभी तरह के हथियार चलाने में उसे महारत हासिल है। संगठन में तमीम उससे ऊंचे पद पर है। शमशाद इससे आगे और कुछ नहीं बता पा रहा है। उसका कहना है कि उसके संगठन के नियम कानून के अनुसार एक व्यक्ति-दूसरे व्यक्ति के टार्गेट के बारे में कुछ नहीं जानता। सभी को हाईकमान की ओर से अलग-अलग निर्देश दिया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो