scriptपहाड़ों की ट्रेकिंग की अब ऑनलाइन बुकिंग | online booking will be available for mountins in north | Patrika News

पहाड़ों की ट्रेकिंग की अब ऑनलाइन बुकिंग

locationकोलकाताPublished: Feb 08, 2019 01:55:25 pm

Submitted by:

Jyoti Dubey

उत्तर बंगाल में पर्यटन को बढावा देने के लिए राज्य पर्यटन विभाग ने एडवेंचर टुरिज्म को अपना हथियार बनाया है। देशी और विदेशी खासकर युवा पर्यटकों में इस क्षेत्र को लेकर उत्साह को देखते हुए राज्य सरकार ट्रेकिंग के लिए ऑनलाइन बुकिंग सेवा चालू करने जा रही है।

Kolkata, West Bengal, India

पहाड़ों की ट्रेकिंग की अब ऑनलाइन बुकिंग

– उत्तर बंगाल जाने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी…

– राज्य पर्यटन विभाग ने लिया फैसला

कोलकाता. उत्तर बंगाल में पर्यटन को बढावा देने के लिए राज्य पर्यटन विभाग ने एडवेंचर टुरिज्म को अपना हथियार बनाया है। देशी और विदेशी खासकर युवा पर्यटकों में इस क्षेत्र को लेकर उत्साह को देखते हुए राज्य सरकार ट्रेकिंग के लिए ऑनलाइन बुकिंग सेवा चालू करने जा रही है। ऑनलाइन बुकिंग वन दफ्तर के पोर्टल से की जाएगी। ऑनलाइन बुकिंग करने वाले पर्यटकों के रुकने व ट्रेकिंग करने के पूरी व्यवस्था वन विभाग और वन विकास निगम की ओर से की जाएगी।

उत्तर बंगाल के दार्जिंलिंग, डुआर्स, सिलीगुड़ी, जलपाईगुड़ी आदि इन पहाड़ी इलाकों में पूरे साल भारी संख्या में देश व विदेश के पर्यटक आते हैं। एक ओर जहां इनमें भारी संख्या में घुमक्कड़ पर्यटक होते हैं। वहीं आज कल पहाड़ों और जंगलों में एडवेंचर करने वाले पर्यटकों में भी बढ़ोतरी हुई है।

– डेढ करोड़ की लागत से तैयार हो रहा है ट्रेकिंग रूट:

पर्यटन विभाग ग्रीष्म काल शुरू होने से पूर्व ऑनलाइन बुकिंग चालू करने में जुटा हुआ है। इसके लिए वन विभाग की ओर से डेढ़ करोड़ की लागत से बैकुंठ पुर फॉरेस्ट, नेउरावैली नेशनल पार्क, जल्दापाड़ा राष्ट्रीय उद्यान, सेंचल अभयारण्य और बक्शा बाघ पुर्नवास केंद्र में ट्रेकिंग रूट तैयार किया जा रहा है। पर्यटक अपनी पसंद के हिसाब से इनमें से किसी भी रूट को अपने एडवेंचरस ट्रेकिंग के लिए बुक कर सकेंगे। पर्यटकों को विभाग की ओर से ही उनका ट्रेकिंग नक्शा व एक गाईड दे दिया जाएगा, जो पूरे ट्रेकिंग के दौरान पर्यटकों के साथ रहेगा। उल्लेखनीय है कि पर्यटन विभाग व वन विभाग को उम्मीद है कि इस योजना से राज्य को आर्थिक रूप से फायदा होगा ही, साथ ही उत्तर बंगाल की लोकप्रियता भी बढेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो