Corona effect: कोरोना के कारण दोगुनी हुई भारत में शीर्ष उपभोक्ता ब्रांडों की ऑनलाइन बिक्री

2017 के मध्य तक देश में किराने के सामान की बिक्री में सिर्फ 1% का योगदान था, जो 2019 तक लगभग दोगुना होकर 1.9% हो गया। इस साल यह 4-5% से अधिक हो सकता है।

By: Manoj Singh

Published: 24 Jun 2020, 09:30 AM IST

कोरोना वायरस के संक्रमण होने के डर से दुकानों जाने से डर रहे हैं ग्राहक
कोलकाता
कोविद-19 महामारी के दौरान उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली भारत की सबसे बड़ी कंपनियों के ब्रांडेड उत्पादों की भारत में ऑनलाइन बिक्री में काफी वृद्धि हुई है। इसके साथ ही बहुत से ई-कॉमर्स की बिक्री और योगदान समग्र कारोबार में योगदान दोगुना हो गया है। जिन कंपनियों के उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री दोगुनी हुई है उनमें कोलकाता की आईटीसी, हिन्दुस्तान यूनिलीवर, पारले प्रोडक्ट्स, एलजी, वीवो और गोदरेज जैसी टॉप डेक कंपनियां है।
नवीनतम नीलसन रिपोर्ट के अनुसार भारत की एफएमसीजी बिक्री में ऑनलाइन योगदान मार्च तिमाही में साल-दर-साल लगभग 50% बढ़ा है।
ई-ग्रॉसर्स से उपभोक्ताओं की तेजी से खरीदारी हुई, जबकि स्थानीय किराने का हिस्सा 220 आधार अंक गिर गया।
अपने ऑनलाइन ब्रिक्री बढ़ने के पीछे इन कंपनियों का तर्क है कि कई उपभोक्ता अति संक्रमाक कोरोना वायरस के संक्रमण होने के डर से दुकानों जा कर सामान खरीदारी करने के बजाय ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं, जबकि तरलता के कारण कई बड़े स्टोर और मॉल अभी भी बंद हैं।
आईटीसी लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक बी सुमंत ने कहा कि इन चुनौतीपूर्ण समय के दौरान होम डिलीवरी की सुविधा और सुरक्षा को तरजीह देने वाले ग्राहकों के साथ ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर एफएमसीजी उत्पादों की बिक्री में वृद्धि हुई है। 2017 के मध्य तक देश में किराने के सामान की बिक्री में सिर्फ 1% का योगदान था, जो 2019 तक लगभग दोगुना होकर 1.9% हो गया। इस साल यह 4-5% से अधिक हो सकता है।
आठ मिलियन से अधिक खुदरा दुकानों में उत्पाद बेचने वाली भारत की सबसे बड़ी तेजी से आगे बढ़ने वाली उपभोक्ता वस्तुएं (एफएमसीजी) कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर ने कहा कि इसके प्रत्यक्ष बिक्री करने वाले पाँचवाँ स्टोर अभी भी नहीं खुला है। हुल के चेयरमैन संजीव मेहता ने कहा कि लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अगर कोई स्टोर नहीं खोला गया है तो मांग खत्म हो जाएगी। कई आधुनिक व्यापार आउटलेट बंद हैं। यहां तक कि जब आधुनिक व्यापार स्टोर फिर से खुलते हैं, तो प्रारंभ में भीड़ के कारण हिचकिचाहट होती है।

Manoj Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned