कोलकाता में खुला ओलंपिक स्तर का इलेक्ट्रॉनिक शूटिंग रेंज

Shankar Sharma

Publish: Nov, 14 2017 10:38:59 (IST)

Kolkata, West Bengal, India
कोलकाता में खुला ओलंपिक स्तर का इलेक्ट्रॉनिक शूटिंग रेंज

शूटिंग का शौक रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। वे कोलकाता में ही शूटिंग सिख सकते हैं

कोलकाता. शूटिंग का शौक रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। वे कोलकाता में ही शूटिंग सिख सकते हैं। कोलकाता पुलिस अपने ट्रेनिंग इंस्टीच्यूट में उन्हें शूटिंग सिखलाएगी। रेस कोर्स के नजदीक स्थित पुलिस ट्रेनिंग इंस्टीच्यूट (पीटीएस) में कोलकाता पुलिस ने स्वीटजरलैण्ड की तकनीक और टेक्नोलॉजी से ओलंपिक स्तर का इलेक्ट्रॉनिक शूटिंग रेंज बनाया है।

वहां पुलिसवालों के साथ आम लोग भी शूटिंग सिख सकते हैं अथवा अपनी दक्षता की जांच कर सकते हैं। यहां लगी मशीन फायरिंग करने वाले के निशाने और दक्षता की जांच की व्यवस्था है। कोलकाता पुलिस के आयुक्त राजीव कुमार ने डीसी ट्रैफिक वी. सोलेमन निशा कुमार को शूटिंग रेंज के संचालन की जिम्मेदारी सौंपी है।

१० लोगों का हुआ है चयन
पहले सप्ताह में ६६० लोगों ने अवेदन किए थे। उनमें १० लोगों का चयन किया गया। चयनित लोगों को सप्ताह में एक दिन प्रत्येक शनिवार को सिखने का मौका दिया जाएगा। कोलकाता पुलिस के एक्सपर्ट शूटर उन्हें प्रशिक्षण देंगे। प्रत्येक १० राउंड फायरिंग कर सकेंगे।

महेन्द्र सिंह धोनी ने की थी शूटिंग
कुछ दिन पहले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने पीटीएस के शूङ्क्षटग रेज में फायरिंग की थी। उन्होंने शूङ्क्षटग रेंज की प्रशंसा की थी।

ऑनलाइन करना होगा आवेदन
शूटिंग सिखने की चाह रखने वालों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। कोलकाता पुलिस की वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं। फिर उन्हे चांस मिलेगा। ऑनलाइन आवेदन शुरू है।

महानगर में फिर बारिश की संभावना
महानगर सहित राज्य भर में फिर बारिश की संभावना जताई गई है। विभाग के मुताबिक १५, १६ तथा १७ नवम्वर को बारिश हो सकती है। इसके म²ेनजर कोलकाता नगर निगम के अधिकारियों के माथे पर चिंता की लकीर खींच गई है। विशेषज्ञों का कहना है कि बेमौसम बारिश होने से मच्छरों का प्रकोप बढ़ जाएगा। डेंगू की बीमारी और बढ़ेगी।

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव सक्रिय हुआ है। इस वजह से कोलकाता व उसके नजदीकी इलाके में बारिश की संभावना है। अगले कुछ दिनों तक यह स्थिति बनी रहेगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned